-शिकायतकर्ता की गोपनीयता बरकरार रखने के लिए बनाया नियम

-फरियादी खुलकर पुलिसकर्मियों की लापरवाही की कर रहे शिकायत

BAREILLY: अक्सर पुलिस अधिकारियों के सामने फरियादी खुलकर अपनी बात नहीं रख पाते हैं, खासकर एसएसपी ऑफिस में। क्योंकि ऑफिस के अंदर एक साथ सभी फरियादियों को बैठाया जाता था लेकिन नए एसएसपी कलानिधि नैथानी ने इस सिस्टम में पूरी तरह से बदलाव कर दिया है। अब वह स्वयं फरियादियों को गोपनीय तरीके से सुन रहे हैं, जिससे फरियादी खुलकर अपनी बात और पुलिसकर्मियों की लापरवाही बता रहे हैं। यही नहीं एसएसपी के आदेश पर 24 घंटे में उनकी शिकायत पर एक्शन रिपोर्ट भी आ रही है। वेडनसडे को एसएसपी ने 4 घंटे तक चली जन सुनवाई में 104 फरियादियों को सुना। एसएसपी ने इसके अलावा फरियादियों से लेकर पुलिसकर्मियों तक की प्रॉब्लम के लिए कई बदलाव किए हैं।

तुरंत निर्धारित हो रहा जांच अधिकारी

एसएसपी ऑफिस में फरियाद लेकर पहुंचने वाले की सबसे पहले अप्लीकेशन को शिकायत प्रकोष्ठ में मौजूद पुलिसकर्मियों के द्वारा पढ़ा जा रहा है। उसके बाद थाने में फोन कर पूरी स्टेटस रिपोर्ट ली जा रही है। उसके बाद तुरंत थाने से पूछा जा रहा है कि केस की जांच करने कौन अधिकारी जाएगा और इसे अप्लीकेशन पर लिखा जा रहा है। उसके बाद एसएसपी स्वयं फरियादी से पूछते हैं और जरूरत पड़ने पर सीनियर अधिकारी को जांच अधिकारी बनाकर मौके पर पहुंचकर 24 घंटे में रिपोर्ट मांग रहे हैं।

2---------------------------

अब तहसील स्तर पर पुलिस परिवार परामर्श केंद्र

एसएसपी ऑफिस में आने वाले फरियादियों में अधिकांश महिलाएं होती हैं, इनमें भी पारिवारिक विवाद ज्यादा होते हैं। कुल अप्लीकेशन के 50 परसेंट इसी से जुड़े मामले होते हैं। अभी इन शिकायतों को पुलिस लाइंस स्थित परिवार परामर्श केंद्र में भेजा जा रहा है, लेकिन वहां काफी भीड़ रहती है और महिलाओं को कई किमी दूर तारीख पर आना पड़ता है। इसके चलते अब तहसील स्तर पर तहसील परिसर में परिवार परामर्श केंद्र चलाया जाएगा। जल्द ही, इसके लिए काउंसलर की तलाश की जाएगी।

3-----------------------

एक्टिव क्रिमिनल की ओपन होगी हिस्ट्रीशीट

एसएसपी ने दोपहर बाद पुलिस लाइंस में सभी सीओ और थाना प्रभारियों के साथ क्राइम मीटिंग व सैनिक सम्मेलन किया, जिसमें बदमाशों पर सख्त से सख्त कार्रवाई के निर्देश के साथ पुलिसकर्मियों की प्रॉब्लम को भी दूर करने के निर्देश दिए हैं। 10 वर्षीय अपराधियों की सूची बनाकर उनकी निगरानी की जाएगी और सभी एक्टिव अपराधियों की हिस्ट्रीशीट ओपन की जाएगी। वेडनसडे को भुता थाने में गोकशी में शामिल दो बदमाशों आलिम खां और गुलशेर खां की और शेरगढ़ थाने में लगातार शराब बेचने में शामिल नेत्रपाल की हिस्ट्रीशीट खोली गई। एसएसपी ने अन्य निर्देश भी जारी किए।

-लॉ एंड ऑर्डर मेनटेन करने के लिए येलो स्कीम लागू की जाएगी

-थानों में विवेचना दिवस मनाकर विवेचनाओं का जल्दी निस्तारण किया जाएगा

-सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने पर पूरी तरह से रोक होगी

-सभी पुलिसकर्मियों की प्रॉब्लम के लिए अलग से हेल्पलाइन खोली जाएगी

-सभी अपनी शिकायतें थाने से ही भेज सकेंगे

-सभी की छुट्टी की प्रॉब्लम को दूर किया जाएगा

-थाने की साफ सफाई अच्छी रखनी होगी

-पुलिसकर्मियों की बैरक में कूलर व पंखे लगाए जाएंगे

-पुलिसकर्मी के बीमार होने पर उसे तुरंत हॉस्पिटल में एडमिट कराया जाएगा।

-पौष्टिक आहार के लिए थाने की मेस में दोनों टाइम दाल बनेगी

-पीआरओ, एलआईयू को छोड़कर कोई भी पुलिसकर्मी सादी वर्दी में नहीं रहेगा

-पुलिस की छवि खराब करने पर सख्त कार्रवाई होगी