-डीजीपी ने एएसएचओ क्राइम के पोस्ट करने के दिए निर्देश

BAREILLY: थानों में क्राइम और लॉ एंड ऑर्डर को कंट्रोल करने के लिए 13 जून 2018 को एडिशनल एसएचओ तैनात करने की व्यवस्था की गई थी, जिसके तहत सर्किल स्तर के थाने में तीन एडिशनल एसएचओ पोस्ट किए जाने थे, लेकिन अब इस व्यवस्था को समाप्त कर दिया गया है. अब थाने में सिर्फ एक ही एडिशनल एसएचओ की पोस्टिंग होगी. यह एडिशनल एसएचओ क्राइम होंगे और यह एसएचओ यानी थाना प्रभारी से जूनियर इंस्पेक्टर की होंगे. डीजीपी ने इस संबंध में सभी जोन को निर्देश जारी कर दिए हैं. जल्द ही बरेली जोन के सभी थानों में इस व्यवस्था को लागू कर ि1दया जाएगा.

तीन एएसएचओ का थ्ा निर्देश

बता दें कि डीजीपी के आदेश के अनुसार सर्किल लेवल के थानों में एडिशनल एसएचओ की पोस्टिंग की जानी थी. जिसके तहत एक एएसएचओ एडमिनिस्ट्रेशन, एएसएचओ क्राइम, एसएसचओ लॉ एंड ऑर्डर पोस्ट किए जाने थे. बरेली के कई थानों में तीन की जगह सिर्फ एक ही एएसएचओ की पोस्टिंग की गई थी. इसके पीछे की वजह इंस्पेक्टर्स की कमी बताई गई थी. यही नहीं सर्किल लेवल के कई थानों में एएसएचओ की पोस्टिंग ही नहीं की गई थी. कई जगह पोस्टिंग की गई तो ट्रांसफर होने के बाद दोबारा पोस्टिंग नहीं दी गई. एएसएचओ सिस्टम किस तरह से वर्क कर रहा है, इसके लिए जोनल और रेंज लेवल पर डीजीपी ऑफिस से रिपोर्ट मंगाइर्1 गई थी.

क्राइम पर करना होगा वर्क

जोनल लेवल से रिपोर्ट भेजी गई, जिसमें इंस्पेक्टर्स की कमी का जिक्र किया गया और एक एएसएचओ की पोस्टिंग का सुझाव दिया गया. जिसके तहत अब थानों में एक एएसएचओ की पोस्टिंग का फैसला लिया गया है. अब जिन थानों पर प्रभारी निरीक्षक तैनात हैं, उन थानों पर एक एएसएचओ क्राइम की पोस्टिंग होगी. एएसएचओ क्राइम का काम थाने एरिया में घटित गंभीर अपराधों की विवेचना करना होगा. क्राइम कंट्रोल के लिए प्रिवेंटिव एक्शन लेना होगा. प्रभारी निरीक्षक के अनुमोदन से थानों के विवेचकों को विवेचना आवंटित करेंगे. क्राइम होने पर मौके पर जाकर एरिया को कवर करेंगे, पोस्टमार्टम, व अन्य कार्रवाई करेंगे.

29-थाना डिस्ट्रिक्ट में

10-थाना सिटी में

19-थाना रुरल में

3-सर्किल सिटी में

5-सर्किल रुरल में

अब एक एएसएचओ की पोस्टिंग का निर्देश मिला है. सभी जिलों को इसे फॉलो कराने के लिए कह दिया गया है. जल्द ह पोस्टिंग कर दी जाएगी.

प्रेम प्रकाश, एडीजी जोन