-डीजीपी ने थानों में खड़े कबाड़ वाहनों की जल्द से जल्द नीलामी के दिए निर्देश

-डीजीपी से निर्देश मिलते ही एसपी ट्रैफिक ने सभी थानों से वाहनों की मांगी लिस्ट

>BAREILLY: थानों में खड़े-खड़े कबाड़ हो गए या हो रहे वाहनों की जल्द ही नीलामी होगी। दरअसल, थानों को कबाड़ मुक्त करने के लिए डीजीपी ने ज्यादा से ज्यादा वाहनों की नीलामी के निर्देश दिए हैं। डीजीपी का निर्देश आने के बाद एसपी ट्रैफिक ने सभी थानों में खड़े वाहनों की लिस्ट मंगाई है ताकि जल्द से जल्द इनका डिस्पोजल किया जाए।

कार की बन गई मंजिल

बरेली शहर के थानों की बात करें तो सुभाषनगर थाना के बाहर कबाड़ वाहनों की संख्या काफी ज्यादा है। यहां पर एक कार के ऊपर तीन कार लदी हुई है। कारों को देखकर लगता है कि जैसे कारों की तीन मंजिला बिल्डिंग बनाई गई हो। इनमें कई में झाडि़यां भी उग आई हैं। इसी तरह से थाने के अंदर भी सैकड़ों मोटरसाइकिलें एक-दूसरे के ऊपर रखी गई हैं। बताते चलें कि कुछ दिनों पहले कुछ वाहनों की नीलामी भी हुई लेकिन फिर भी कबाड़ खत्म नहीं हो सका। यही हाल कोतवाली का भी है। कोतवाली के तो अंदर घोड़ों के अस्तबल को कबाड़खाना बना दिया गया है। इसके अलावा बाहर भी वाहन खड़े हैं और परिसर में बने स्कूल के बाहर भी कबाड़ वाहनों को खड़ा किया गया है। किला थाना, प्रेमनगर थाना, रुहेलखंड चौकी, इज्जतनगर थाना समेत लगभग सभी थानों का यही हाल है। रूरल एरिया के थानों में भी सड़कों के किनारे कबाड़ वाहन खड़े हुए हैं।

सभी वाहनों की मांगी डिटेल

डीजीपी के निर्देश पर एसपी ट्रैफिक ने सभी थानों से मुकदमे में बंद, चालान में बंद, माल मुकदमाती व अन्य धाराओं में बंद किए गए सभी वाहनों की लिस्ट मांगी है। इसके अलावा यह भी पूछा गया है कि किन-किन वाहनों की जल्दी नीलामी हो सकती है। लिस्ट पहुंचने के बाद आरटीओ ऑफिस से बात की जाएगी और वाहनों का मूल्यांकन किया जाएगा। फिर नीलामी की डेट फिक्स कर वाहनों का निस्तारण किया जाएगा।

निस्तारण न होने से प्राब्लम

थानों में खड़े वाहनों के कबाड़ होने के पीछे की मेन वजह है कि इनकी जल्द से जल्द नीलामी न होना है। पुलिस का कहना है कि लावारिस मिले और चालान में बंद वाहनों की नीलामी आसान होती है और इस प्रोसेस को फॉलो भी किया जाता है लेकिन मुकदमे में बंद वाहन की नीलामी नहीं हो पाती है क्योंकि मुकदमें का निस्तारण जल्दी नहीं हो पाता है।

थाने में खड़े वाहनों के डिस्पोजल के लिए डीजीपी का निर्देश आया है। सभी थानों से लिस्ट मंगाई गई है। जल्द ही नीलामी प्रकिया कराई जाएगी।

ओपी यादव, एसपी ट्रैफिक बरेली