- 10-10 बदमाशों की निगरानी करेंगे थानेदार

- 20 दिनों का अभियान चलाकर करेंगे चिन्हित

i impact

GORAKHPUR: जेल से छूटकर दोबारा क्राइम करने वाले बदमाशों पर नए सिरे से शिकंजा कसा जाएगा। जेल से छूटने वाले बदमाशों की पूरी जानकारी थानेदार को दी जाएगी। हर थाना क्षेत्र के 10-10 टॉप मोस्ट बदमाशों की लिस्ट बनाकर थानेदार उनकी निगरानी करेंगे। जबकि जिलास्तर पर टॉप 15 अपराधियों का अनुमोदन आईजी से कराया जाएगा। जिलास्तर के टॉप बदमाशों पर एसएसपी खुद नजर रखेंगे। मंगलवार को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने जेल से छूट छुड़ा रहे पुलिस के पसीने खबर का प्रकाशन किया था। खबर को संज्ञान में लेते हुए एसएसपी शलभ माथुर ने फरमान जारी किया। एसएसपी ने कहा कि ज्वेलर्स से हुई लूटपाट में फरार चल रहे बदमाशों की गिरफ्तारी के लिए अलग से पुलिस टीम काम करेगी। फरार अभियुक्तों की प्रॉपर्टी कुर्क कराने के साथ नए मुकदमे दर्ज कराए जाएंगे।

22 की हिस्ट्रीशीट खुली, 17 की फाइल तैयार

एसएसपी ने कहा कि अपराधियों पर लगाम कसने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। जिले के भीतर 22 बदमाशों की हिस्ट्रीशीट खोली गई है। जबकि 17 के खिलाफ कार्रवाई प्रस्तावित है। जेल से छूटे बदमाशों पर नजर रखने के लिए उनका फिजीकिल वेरीफिकेशन कराया जाएगा। पुलिस टीम उनके घर जाकर पड़ताल करेगी। घर छोड़कर भागे अपराधियों का पूरा ब्यौरा फिर से तैयार कराया जाएगा। जेल से छूटने वाले सभी पेशेवर अपराधियों की सूचना संबंधित थानेदारों को दी जाएगी। थानेदार के पास बदमाशों का पूरी प्रोफाइल मौजूद रहेगी जिसके आधार पर आसानी से उनकी तलाश की जा सकेगी। जिले में 82 गैंग के 362 बदमाशों की लिस्टिंग की गई है।

यह होगी कार्रवाई

- 15 मुकदमों में फरार पेशेवर बदमाशों की प्रॉपर्टी कुर्क होगी।

- बदमाशों के मददगारों और जमानतदारों पर शिकंजा कसा जाएगा।

- पांच साल के भीतर सक्रिय दो हजार से अधिक बदमाशों का डाटा अपडेशन

- जमानत पर छूटे 213 बदमाशों की निगरानी की जिम्मेदारी एसओ को दी जाएगी

- बदमाशों का फिजिकल वेरीफिकेशन करने पुलिस टीम उनके घर पहुंचेगी।

- हर कार्रवाई का ब्यौरा रजिस्टर पर दर्ज होगा। लापरवाही पर एसओ जिम्मेदार होंगे।

- थाना स्तर पर टॉप 10-10 की, जिले स्तर पर टॉप 15 की निगरानी होगी।

- जिले में 20 दिनों का अभियान चलाकर प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

वर्जन

जेल से छूटकर बदमाश वारदातों को अंजाम देने लगते हैं। जिले में 20 दिनों का विशेष अभियान चलाया जाएगा। अभ्यस्त और अभ्यस्त होने की राह पर चल रहे बदमाशों को चिन्हित कर शिकंजा कसा जाएगा।

- शलभ माथुर, एसएसपी