- 17 दिन में तीन एनकाउंटर के बाद गठित की एसएसपी ने तीन नई टीम

- दो एसपी, दो सीओ और पांच इंस्पेक्टर समेत 18 पुलिस कर्मियों की क्राइम टीम

- पुलिस की छवि और कानून व्यवस्था कायम करने के लिए स्पेशल दो टीम

<

- क्7 दिन में तीन एनकाउंटर के बाद गठित की एसएसपी ने तीन नई टीम

- दो एसपी, दो सीओ और पांच इंस्पेक्टर समेत क्8 पुलिस कर्मियों की क्राइम टीम

- पुलिस की छवि और कानून व्यवस्था कायम करने के लिए स्पेशल दो टीम

LUCKNOW :

LUCKNOW :

राजधानी में क्7 दिन में तीन एनकाउंटर कर बदमाशों में खौफ पैदा करने वाली पुलिस अब नए तरीके से काम करेगी। इसके लिए एसएसपी दीपक कुमार ने स्मार्ट पुलिसिंग की नई पहल की है। इस पहल में स्पेशल सुपर कॉप की तीन अलग-अलग टीम बनाई गई हैं। तीनों टीम अलग-अलग तरीके से काम करेंगी। क्राइम पर काम करने के लिए एसएसपी की स्पेशल टीम में दो एएसपी, दो सीओ और पांच इंस्पेक्टर समेत क्8 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।

एसएसपी दीपक कुमार ने बताया कि अपराध पर लगाम लगाने के साथ वांछित, ईनामी डकैत, सुपारी किलर और फरार बदमाशों को सलाखों के पीछे भेजने के लिए टीम गठित की गई है। इस टीम में एएसपी पश्चिम विकास चंद्र त्रिपाठी और एएसपी उत्तरी अनुराग वत्स, सीओ हजरतगंज अभय कुमार मिश्र और सीओ चौक दुर्गा दत्त तिवारी काम करेंगे। कार्य योजना तय होने के बाद इंस्पेक्टर हजरतगंज आनंद कुमार शाही, इंस्पेक्टर गाजीपुर गिरजा शंकर त्रिपाठी, इंस्पेक्टर सरोजनीनगर डीके शाही, इंस्पेक्टर कृष्णानगर अंजनी कुमार पांडेय और इंस्पेक्टर महानगर विकास पांडेय बदमाशों की धरपकड़ करेंगे।

तीन एनकाउंट में शामिल थे टीम के मेंबर

राजधानी पुलिस ने क्7 दिन में तीन एनकाउंटर किए हैं। जिसमें एक बदमाश को ढेर किया जबकि दो अलग-अलग मामले में आधा दर्जन बदमाशों को गिरफ्तार किया गया था। इन एनकाउंटर में गठित की गई टीम के तीन इंस्पेक्टर शामिल थे। यही वजह है कि इन्हें टीम में तरजीह दी गई है। वहीं एसटीएफ में रहे एएसपी पश्चिम ने भी बदमाशों से हुए एनकाउंटर में अहम अहम भूमिका निभाई थी।

पुलिस की छवि सुधारने के लिए बनाई गई टीम

पब्लिक में पुलिस की छवि सुधारने के साथ उनसे संवाद स्थापति कर दोस्त बनाने के लिए स्पेशल टीम काम करेगी। इस टीम को एसपी रूरल डॉ। सतीश कुमार लीड करेंगे जबकि सीओ अलीगंज डॉ। मीनाक्षी, बीकेटी संतोष सिंह, महानगर अनुराग सिंह के साथ इंस्पेक्टर महिला थाना, मोहनलालगंज, कैंट और अमीनाबाद को टीम में शामिल किया गया है। यह टीम पब्लिक की सभी समस्या को त्वरित निस्तारित करने का काम करेगी। ताकि पब्लिक में पुलिस की छवि का अच्छा मैसेज जा सके।

लॉ एंड आर्डर की होगी इनकी जिम्मेदारी

शहर में धरना प्रदर्शन के साथ विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम, त्योहार और शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए भी एक स्पेशल टीम बनाई गई है। इसकी जिम्मेदारी चार सर्किल अफसरों को सौंपी गई है। जिसमें सीओ हजरतगंज, बाजार खाला, कैसरबाग और कैंट के साथ इंस्पेक्टर हुसैनगंज, कैसरबाग, नाका, वजीरगंज और गौतमपल्ली के ऊपर होगी। लॉ आर्डर के मामले में यह टीम किसी भी इलाके में पहुंच सकती है।

क्राइम कंट्रोल के साथ बेहतर पुलिसिंग के लिए तीन टीम बनाई गई है। हर टीम की अपनी अहम जिम्मेदारी है। सभी टीम में अनुभवी अफसर और तेज तर्रार थाना प्रभारियों को रखा गया है। इससे न केवल क्राइम कंट्रोल में मदद मिलेगी बल्कि राजधानी के लॉ एंड आर्डर में भी मदद मिलेगी।

दीपक कुमार, एसएसपी