-लखनऊ से आए साइबर एक्सपर्ट ने वर्कआउट करने के लिए दिए टिप्स

-एटीएम फ्राड और इंटरनेट कालिंग से धमकी को ट्रेस करना चैलेंज

ALLAHABAD: सर सिर्फ चार नंबर से फोन आता है। उसे कैसे ट्रेस किया जाए। धमकी देने वाला हर बार फेक आईडी यूज करता है। लड़कियों के फेसबुक एकाउंट पर न्यूड पिक्चर अपलोड कर देते हैं। उन्हें कैसे पकड़ा जाए। एटीएम हाथ में होता है और रुपए निकल जाते हैं, ये कैसे हो जाता है। आन लाइन शापिंग के बाद उसे कैसे ट्रेस किया जाए। साइबर क्राइम से जुड़े इन सवालों ने हर किसी को परेशान कर रखा था। सैटरडे को पुलिस लाइंस में साइबर एक्सपर्ट ने पुलिस वालों को साइबर की एबीसीडी सिखाई।

मिले सवालों के जवाब

एसपी क्राइम अरुण पाण्डेय ने पुलिस वालों को साइबर की ट्रेनिंग देने के लिए लखनऊ से साइबर सुरक्षा सलाहकार राहुल मिश्रा को बुलाया था। क्राइम ब्रांच के अलावा दर्जनों पुलिस वाले थाने से ट्रेनिंग लेने पहुंचे थे। इस दौरान राहुल ने पुलिस वालों के पांच प्रमुख सवालों के जवाब दिए।

पांच सवाल और जवाब

सवाल एक -अगर किसी लड़की के फेसबुक प्रोफाइल पर कोई न्यूड पिक्चर अपलोड कर दे तो उसे कैसे ट्रेस किया जाए।

जवाब- आरोपी का पता लगाने के लिए उसके फेसबुक प्रोफाइल की मदद से उसका आईडी एड्रेस को ट्रेस करें। आईपी एड्रेस पता चलने के बाद उसे आसानी से ट्रेस किया जा सकता है। आप साइबर एक्सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं।

सवाल दो-अक्सर इंटरनेट के थू्र चार डिजिट के नंबर से धमकी भरे काल आते हैं। उन्हें कैसे ट्रेस करें

जवाब-जिस व्यक्ति को धमकी मिली है सबसे पहले हम उसका काल डिटेल मंगाते हैं। सीडीआर में ट्रैंक रिकार्ड मांगते हैं। इस रिकार्ड से पता चल जाता है कि इंटरनेट के साथ किस कंपनी की मदद से काल की गई। जैसे स्काइपी या कोई और एप यूज हुआ। फिर वहां से काल करने वाले को ट्रेस किया जा सकता है।

सवाल तीन-इलाहाबाद में सबसे ज्यादा आन लाइन शॉपिंग की कंप्लेन है। इससे कैसे निबटा जाए।

जवाब-आन लाइन शॉपिंग के लिए साइबर क्रिमिनल्स एटीएम कार्ड और उसका पिन नंबर हैक करके करते हैं। अगर किसी के बैंक एकाउंट से आन लाइन शॉपिंग हुई है तो पुलिस बैंक से उसका स्टेटमेंट मांगे। डिटेल से पता चलेगा कि किस पेमेंट गेट वे के थ्रू रुपए का ट्रांजेक्शन हुआ। फिर उस गेट वे से पुलिस पूछ सकती है कि इसका मर्चेट कौन है। फिर मर्चेट से प्रोडक्ट और यूजर का पता चल जाएगा।

सवाल चार-फेक ईमेल आईडी से धमकी भरा मेल मिले तो उसे कैसे ट्रेस करें

जवाब- इसके लिए भी पुलिस को ईमेल भेजने वाले का आईडी एड्रेस पता करना होता है। आईडी एड्रेस पता करना आसान नहीं है। इसके लिए संबंधित कंपनी से मदद ली जा सकती है। जैसे अगर जीमेल से ईमेल आया है तो कंपनी को पुलिस की तरफ से मेल करके डिटेल मांगा जा सकता है। इसके अलावा साइबर एक्सपर्ट उसे एक लिंक भेजकर उसकी आईपी एड्रेस का पता लगा सकते हैं।

सवाल पांच-साइबर क्राइम से बचने का सबसे अच्छा उपाय क्या है।

जवाब -साइबर क्रिमिनल्स से बचने के लिए सिर्फ एलर्टनेस की जरूरत है। अगर आप एलर्ट हैं तो कभी भी कोई आपको चूना नहीं लगा सकता।

इन बातों का रखें ध्यान

-ग‌र्ल्स अपने फेसबुक प्रोफाइल को हमेशा सिक्योर करके रखे

-किसी भी बाहरी व्यक्ति को एड न करें और फ्रेंड लिस्ट हाइड करके रखे

-अगर कोई अननोन वीडियो या पिक्चर का लिंक आता है तो उसे गलती से भी ओपेन न करें

- एटीएम यूज करने वाले हमेशा ही सतर्क रहें

-कभी किसी को अपना पिन नंबर शेयर न करें

-एटीएम के अंदर जाने पर सबके सामने एटीएम यूज न करें

-एटीएम के अंदर एक बार बटन को चेक कर लें कहीं कोई बटन पहले से दबा तो नहीं

-एटीएम यूज करने वाले हमेशा ही मैसेज एलर्ट जरूर एक्टीवेट कराएं

-अगर कोई फ्राड की जानकारी मिलती है तो तत्काल बैंक से कंप्लेन करें