-कन्नौज में स्टूडेंट ने उठाए सवाल, दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने किया था खुलासा

-ड्यूटी में लापरवाही पर एसएसपी ने दो कॉन्स्टेबल को किया लाइन हाजिर

BAREILLY : पुलिस परीक्षा में दो बार रिपीट क्वेशचन और कम क्वेशचन आने के मामले ने तूल पकड़ गया है। बरेली से एग्जाम देकर लौटे अभ्यर्थी ने ट्यूजडे को कन्नौज में मीडिया के सामने आकर इसका खुलासा किया। वह मामले की शिकायत भर्ती बोर्ड में करेगा और जरुरत पड़ने पर हाईकोर्ट भी जाएगा। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने गलत पेपर बांटने के मामले का खुलासा किया था। वहीं दूसरे दिन ट्यूजडे को भी पेपर में खामियां देखने को मिलीं। पेपर में हिंदी और इंग्लिश के ऑप्शन में क्वेश्चन अलग-अलग आए हैं। दूसरे दिन परीक्षा देने वाले कैंडिडेट्स की संख्या में 1 परसेंट की बढ़ोत्तरी हुई है। परीक्षा में 90 परसेंट कैंडिडेट्स शामिल हुए। परीक्षा में कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए एडीजी, आईजी व एसएसपी ने कई सेंटर्स का निरीक्षण किया। एसएसपी ने इस्लामियां कॉॅलेज में ड्यूटी के दौरान बिना डंडा पहुंचने पर दो कॉन्स्टेबल को लाइन हाजिर कर दिया है। दूसरे दिन भी कैंडिडेट्स को ट्रांसपोर्टेशन की प्रॉब्लम हुई और सैटेलाइट और चौपुला चौराहा पर जाम लगा।

 

78 क्वेशचन अाए थे कम

बता दें कि मंडे को दूसरी पाली की परीक्षा के दौरान बरेली में सेट नंबर 39 में केवल रीजनिंग और जीके के सवाल थे। जीके के सवाल 1 से लेकर 35 तक थे, जिन्हें दोबारा रिपीट किया गया था। इसी तरह से रीजनिंग के सवाल 124 से शुरू होकर 150 पर समाप्त हो गए थे, जिन्हें भी रिपीट किया गया था। इस तरह से सिर्फ 88 सवाल ही थे और 62 सवाल गायब थे। बरेली पेपर देने आए कन्नौज के कुंवरपुर कसावा छिबरामऊ निवासी अरुण कुमार और बरौली बंधवा कन्नौज निवासी संदीप कुमार को इसी सेट के पेपर मिले थे। दोनों ने ट्यूजडे को कन्नौज में मीडिया के सामने आरोप लगाया कि गलत पेपर आने पर उन्होंने सेंटर पर शिकायत की थी लेकिन उनकी सुनवाई नहीं हुई। अब वह पुलिस भर्ती बोर्ड में इसकी शिकायत करेंगे और यहां भी हल न निकलने पर हाईकोर्ट तक जाएंगे।

 

इंग्लिश-हिंदी में अलग-अलग सवाल

वहीं दूसरे दिन भी सुबह की पाली में पेपर में कुछ खामी नजर आई। उत्तर पुस्तिका सीरीज 70 में क्वेश्चन नंबर 82 में क्वेशचन को हिंदी और इंग्लिश में अलग-अलग पूछ लिया गया है। जबकि दोनों में एक ही क्वेश्चन होना चाहिए था। कैंडिडेट्स में इस बात को लेकर सस्पेंस पैदा हो गया कि कौन से क्वेश्चन को ठीक माना जाए। हिंदी को ठीक माना जाए या इंग्लिश को। इसी तरह की और भी कमी दूसरी सीरीज में भी हो सकती हैं। इसी तरह से टीना और रीना के सवाल में रीना दो बार दो बार प्रिंट हो गया। पेपर पहले दिन के मुकाबले टफ आया था। दोनों पाली की परीक्षओं में जीके ने इस बार कैंडिडेट्स के तोते उड़ा दिए। क्वेश्चन इतने कंफ्यूज करने वाले थे कि कैंडिडेट्स को भी समझ नहीं आ रहा था कि कौन सा आंसर टिक किया जाए। वहीं हिंदी के आसान सवालों ने कैंडिडेट्स का साथ दिया।

 

ट्यूजडे को भी चली ऑटो की मनमानी

डीएम के आदेश के बाद भी ट्यूजडे को ऑटो वालों ने एग्जाम देने आए कैंडिडेट्स को जमकर लूटा। ऑटो वालों ने सभी से कम से कम दो गुना किराया वसूला है। अगर कैंडिडेट्स कहते कि इतना किराया नहीं है तो वो उन्हें बैठाने से मना कर देते कैंडिडेट्स को मजबूरी में ज्यादा किराया देकर जाना पड़ा।

 

पेपर तो अच्छा हुआ। हिंदी और मैथ्स के क्वेशचन बहुत ही आसान थे। बस रीजनिंग में थोड़ा ज्यादा समय लगा। वैसे पेपर अच्छा हुआ।

- दीक्षा फर्रुखाबाद

 

जीके में जो भी इतने दिन से पढ़ रहे थे। वो तो कुछ भी नहीं आया। पता नहीं कहां-कहां से क्वेश्चन आए थे। जीके को छोड़कर बाकी पेपर ईजी था।

- आशी शुक्ला कन्नौज

 

आई डी कार्ड को लेकर थोड़ा परेशानी हुई। पहले बोले कि आधार कार्ड जरूरी है, फिर बोले कि कोई और प्रूफ दो यह ठीक नहीं है।
- सतीश कुमार मुरादाबाद

पेपर गलत मिलने की शिकायत किसी भी स्टूडेंट्स ने नहीं की है। हो सकता है कि कोई पेपर गलत प्रिंट हो गया हो, यदि पेपर गलत प्रिंट वाला बंट गया था तो इसकी शिकायत करनी चाहिए थी, पेपर चेंज कर दिया जाता। एक पेपर में ओएमआर शीट न निकलने की शिकायत मिली थी, जिसे ओएमआर सीट उपलब्ध करा दी गई थी।

कमलेश बहादुर, नोडल ऑफिसर पुलिस भर्ती परीक्षा

 

फैक्ट्स एंड फिगर्स

90 परसेंट कैंडिडेट्स ने दी दोनों पालियों में परीक्षा

10 परसेंट कैंडिडेट्स ने दोनों पालियों छोड़ी परीक्षा

29712 कैंडिडेट्स को दोनों पालियों में देनी थी परीक्षा

26821 कैंडिडेट्स दोनों पालियों में आए परीक्षा देने

14856 कैंडिडेट्स को प्रत्येक पाली में देनी थी परीक्षा

13386 कैंडिडेट्स फ‌र्स्ट पाली में देने पहुंचे परीक्षा

1470 कैंडिडेट्स ने फ‌र्स्ट पाली में छोड़ी परीक्षा

13435 कैंडिडेट्स ने सेकेंड पाली में दी परीक्षा

1421 कैंडिडेट्स ने सेकेंड पाली में छोड़ी परीक्षा

13435 कैंडिडेट्स सेकेंड पाली में देने पहुंचे परीक्षा