- लखनऊ पुलिस तैयार कर रही 28 पेज की साइबर बुक

- साइबर बुक में कैरीकेचर के माध्यम से बताए जाएंगे अपराध के तरीके और उपाय

- कोचिंग, ऑफिस और संस्थानों में बांटी जाएगी बुक

Mayank.Srivastava@ inext.co.in

LUCKNOW :

आधुनिकता के साथ क्राइम की दुनिया में भी बदलाव आ रहा है। रोड पर क्राइम को कंट्रोल करने में जुटी पुलिस साइबर क्रिमिनल्स से निपटने के लिए अभी पूरी तरह से तैयार नहीं है। लखनऊ शहर में साल भर में रोड क्राइम में जितनी लूट, चोरी और राहजनी होती है उससे दो गुना आर्थिक चोट साइबर क्राइम से क्रिमिनल्स दे रहे हैं। साइबर का साइलेंट क्राइम पब्लिक को सबसे ज्यादा आर्थिक चोट पहुंचा रहा है। साइबर सेल ने इस क्राइम से लोगों को अवेयर कराने के लिए नई पहल की। साइबर फ्राड के नए तरीकों और उनसे बचाव के उपाय के लिए लखनऊ पुलिस साइबर बुक तैयार कर ही है। जिसे कैरीकेचर के माध्यम से लोगों को अवेयर किया जाएगा।

28 पेज की होगी साइबर बुक

साइबर सेल के नोडल इंचार्ज सीओ अभय कुमार मिश्र ने बताया कि एसएसपी लखनऊ द्वारा साइबर बुक तैयार की जा रही है। इस बुक का नाम होगा 'ई सुरक्षा' बुक करीब 28 पेज की होगी और बुक में कैरीकेचर के माध्यम से साइबर अपराध के नए-नए तरीकों और उसने बचाव के उपाय बताए जाएंगे। इसमें एकाउंट, ऑनलाइन बैकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड की सुरक्षा संबंधित जानकारी के साथ यह भी बताया जाएगा कि साइबर क्रिमिनल्स किन-किन तरीकों से आप को आर्थिक चोट पहुंचा सकते है।

हर महीने आती है डेढ़ सौ शिकायत सेल में

साइबर सेल में हर महीने डेढ़ सौ शिकायत साइबर सेल में आती है। जिसमें पचास ऐसे मामले होते हैं जो कि फेसबुक, ट्विटर और अन्य साइड से छेड़छाड़ करके व्यक्ति विशेष को बदनाम करने की कोशिश की जाती है जबकि सौ से ज्यादा ऐसे मामले आ रहे है जिसमें ऑनलाइन फ्राड करके एकाउंट, क्रेडिट कार्ड, डेविड कार्ड के जरिए पैसा निकाला जा रहा है। पिछले 6 महीने में ऑनलाइन फ्राड करके करीब पांच करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम साइबर क्रिमिनल्स से हड़प ली है।

कोचिंग और ऑफिस में लगेगी क्लास

सीओ अभय कुमार मिश्र ने बताया कि ई सुरक्षा बुक लांच होने के बाद उसे पब्लिक को अवेयर करने के लिए जगह-जगह पर मुफ्त बांटी जाएगी। ताकि लोग आसान कंटेंट और फीचर के माध्यम से नए फ्राड और बचाव के उपाय आसानी से सीख सके। इसके अलावा कोचिंग सेंटर, ऑफिस और अन्य संस्थानों में साइबर सेल की एक्सपर्ट टीम अवेयरनेस क्लास भी लगाएगी ताकि लोग साइबर क्राइम से बच सके।

ई सुरक्षा के नाम से साइबर बुक पब्लिक को अवेयर करने के लिए तैयार की जा रही है। इस बुक के माध्यम से लोग आसानी से फ्राड के नए तरीके और उनसे बचाव के उपाय की जानकारी कर सकते है। जल्द ही यह बुक पब्लिक के लिए उपलब्ध कराई जाएगी।

अभय कुमार मिश्र, सीओ, नोडल इंचार्ज साइबर सेल