नए साल से गश्त के दौरान सरकारी योजनाओं की जानकारी भी देंगे पुलिसकर्मी

जल्द ही पुलिसकर्मियों को दी जाएगी विशेष ट्रेनिंग

Meerut : शासन की नीतियों को पुलिस अब गश्त के माध्यम से लोगों तक पहुंचाएगी। दरअसल, नए साल से गश्त के दौरान पुलिसकर्मी लोगों को केंद्र और राज्य सरकार की कुछ विशेष लाभकारी योजनाओं के बारे में भी जानकारी देंगे। इसके लिए दिसंबर के दूसरे सप्ताह में पुलिसकर्मियों की विशेष ट्रेनिंग भी कराई जाएगी। यही नहीं, गरीब महिलाओं और दलितों के लिए केंद्र सरकार की ओर से संचालित की जा रही योजनाओं की विशेष रूप से जानकारी दी जाएगी।

ऐसे होगा प्रचार

एसएसपी अखिल कुमार ने बताया कि शासनादेश के मुताबिक मीटिंग में सभी पुलिसकर्मियों को आदेश कर दिए गए हैं। जल्द ही पुलिसकर्मियों की ट्रेनिंग कराई जाएगी।

पहले होगी ट्रेनिंग

एसएसपी ने बताया कि केंद्र सरकार की कितनी योजनाएं हैं पहले सभी की जानकारी एकत्रित की जा रही है। सबसे पहले सभी योजनाओं के बारे में पुलिसकर्मियों को समझाया जाएगा। जिसके बाद पुलिसकर्मी गश्त के दौरान पीडि़तों, गरीब महिलाओं और दलितों को लाभकारी नीतियों के बारे में जानकारी देंगे।

लोगों को करेंगे जागरूक

दरअसल, केंद्र और राज्य सरकार की ओर से कई महत्वपूर्ण योजनाएं संचालित की जा रही हैं। काफी प्रचार के बावजूद भी योजनाओं का लाभ अभी तक लाभार्थियों तक नहीं पहुंच पाता है। दरअसल, पुलिसकर्मियों की पहुंच समाज के अंतिम व्यक्ति तक भी होती है। लिहाजा नए नियमों के मुताबिक आने वाले दिनों में पुलिसकर्मी केंद्र और राज्य सरकार की कुछ महत्वपूर्ण योजनाओं का गुणगान करते नजर आएंगे।

600 पुलिसकर्मी करते हैं गश्त

32 थाने जिले में

35 लाख है शहर की आबादी

15 दिन बाद शुरू होगा काम

100 डायल यूपी - अभियान में होगी शामिल

ये हैं कुछ विशेष योजनाएं

सामूहिक विवाह

उज्जवला योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना

मुद्रा लोन

स्टार्ट अप

अटल पेंशन योजना

सुकन्या विद्या धन