-एक कॉल पर घर पहुंच कर सीनियर सिटीजंस की मदद करेगी पुलिस

-सताने या परेशान करने वालों के खिलाफ बगैर थाने गए करा सकेंगे मुकदमा

ALLAHABAD: घर से लेकर सड़क तक अब सीनियर सिटीजंस यानी बुजुर्गो को सताने वालों की खैर नहीं है। बुजुर्गो को प्रताडि़त करने वालों के खिलाफ पुलिस अविलंब कार्रवाई करेगी। डायल 100 ने बुजुर्गो की मदद के लिए कमर कस ली है। एक कॉल पर मदद के लिए डायल 100 की टीम वहां पहुंचेगी, जहां बुजुर्ग होंगे। यही नहीं सम्मान के साथ बुजुर्गो को अपनी गाड़ी से पुलिस थाने ले जाएगी। आवश्यकतानुसार कार्रवाई के बाद उन्हें घर तक छोड़ेगी भी। घर तक पहुंचाने के बाद बराबर उन पर नजर भी रखी जाएगी। घर पहुंचने के बाद फिर किसी ने बुजुर्ग को परेशान किया तो पुलिस सीधे उन्हें जेल भेज देगी।

सताने वाले जाएंगे जेल

तेजी से बढ़ रहे एकल परिवार के कल्चर और आर्थिक सोच वाली पीढ़ी के बीच बुजुर्ग खुद को काफी तन्हा महसूस कर रहे हैं। शासन का मानना है कि तमाम ऐसे बुजुर्ग हैं जो प्रताडि़त किए जा रहे हैं। इनमें किसी को बहू, बेटे या भाई व भतीजा तो किसी को पड़ोसी अथवा परिवार के लोग सता रहे हैं। बुजुर्ग होने के नाते वे राहत और इंसाफ की लड़ाई थाने तक जा कर नहीं लड़ पा रहे। ऐसे में उनकी दशा दयनीय हो गई। इन हालातों को देखते हुए सरकार ने सीनियर सिटीजंस यानी बुजुर्गो की मदद का जिम्मा डायल-100 को सौंपा है। शासन द्वारा दिए गए निर्देश पर अमल हुआ तो बुजुर्गो को राहत मिलना तय है। कहा गया है कि बुजुर्गो के फोन पर डायल-100 पुलिस बगैर देर किए मदद के लिए उन तक पहुंचेगी। बुजुर्गो के पास पहुंचने वाली डायल-100 की पुलिस उनकी समस्या को प्यार से सम्मान के साथ सुनेगी। इसके बाद जिस भी तरह संभव होगा कॉल करने वाले बुजुर्ग की समस्या का समाधान कराएगी। समस्या हल होने के बाद पुलिस उस बुजुर्ग को सम्मान के साथ अपनी गाड़ी से घर तक छोड़ेगी। इसके बाद भी उस पर पुलिस की नजर होगी। दोबारा बुजुर्ग को परेशान करने या कॉल आने पर आरोपित व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए पुलिस उसे जेल भेज देगी।

बाक्स

इस तरह मिलेगी हेल्प

- मामला कोई भी हो, परेशान सीनियर सिटीजंस को डॉयल 100 पर कॉल करनी होगी

- कॉल करने के बाद उन्हें अपना नाम, उम्र, पता सारी व समस्या की डिटेल देनी होगी

- डिटेल देने के बाद दूरी के हिसाब से 10 से 20 मिनट में डॉयल 100 उन तक पहुंचेगी

- मौके पर पहुंची डॉयल 100 एक रजिस्टर में बुजुर्ग की सारी बातें नोट करने के बाद यथा उचित फौरन कार्रवाई करेगी

डॉयल 100 पहले भी कॉल आने पर लोगों की मदद करती रही है। हालांकि प्राप्त नए निर्देश में उनकी समस्या का समाधान कराए जाने तक के प्राविधान दिए गए हैं। विभाग इस पर एक अक्टूबर से पूरी तरह काम करना शुरू कर देगा।

बीके सरोज, प्रभारी, डॉयल 100

--------

बॉक्स, फोटो

सीनियर सिटीजंस संग बैठक

पुलिस लाइंस सभागार में गुरुवार को डॉयल 100 के अधिकारियों ने दर्जनों सीनियर सिटीजंस के साथ बैठक की। बुजुर्गो को अधिकारियों ने बताया कि किस तरह डॉयल 100 उनकी मदद करेगी। उन्हें इसके लिए क्या करना होगा। इस बीच बुजुर्गो ने अधिकारियों के सामने अपनी कई समस्याएं भी रखीं। इन पर अधिकारियों ने उचित जवाब देकर संतुष्ट किया। बुजुर्ग गिरधारी लाल ने कहा कि इस बात की खबर सिर्फ इतने लोगों तक पहुंचने से सभी सीनियर सिटीजंस का भला नहीं होगा। इसकी जानकारी गांव-गांव तक पहुंचाई जानी चाहिए। इस पर अमल के लिए अधिकारियों ने जल्द ही शीर्ष अफसरों को पत्र लिखने का भरोसा दिया।