-बरेली से 70 परसेंट से अधिक पुलिसकर्मियों का होगा ट्रांसफर

-बॉर्डर स्कीम लागू होने से पुलिसकर्मी टेंशन में

BAREILLY: एक बार फिर बॉर्डर स्कीम लागू हो जाने से पुलिसकर्मी टेंशन में आ गए हैं। सभी को अपनी फैमिली का ख्याल सताने लगा है। शासन के निर्देश के तहत एसएसपी ने भी ऐसे पुलिसकर्मियों की लिस्ट तैयार करना शुरू कर दी है। सभी पुलिसकर्मियों को नोटिस भी दिए जा रहे हैं, जिसमें उन्हें अपना होम डिस्ट्रिक्ट व अचल संपति के बारे में लिखकर जवाब देना होगा। बरेली में भी करीब 70 परसेंट पुलिसकर्मी ऐसे हैं, जिनका ट्रांसफर होना निि1श्चत है।

बॉर्डर से सटे जिलों में भी नहीं रह सकेंगे

नए नीति के अनुसार जिस पुलिसकर्मी की होम डिस्ट्रिक्ट में पोस्टिंग है या फिर ऐसा डिस्ट्रिक्ट जिसमें उसकी अचल संपति है, ऐसा पुलिसकर्मी ना तो अपने जिले में तैनात रह सकता है और ना बॉर्डर से सटे जिलों में। जिन पुलिसकर्मियों पर ये नीति लागू होगी उनमें कांस्टेबल व हेड कांस्टेबल हैं। दरोगा व इंस्पेक्टर पहले से ही इस नीति पर ड्यूटी कर रहे हैं। बसपा सरकार ने बॉर्डर स्कीम लागू किया था, लेकिन सपा सरकार के आने पर इसे खत्म कर दिया गया था। प्रदेश में हो रही किरकरी के बाद इसे फिर से लागू किया गया है। इस नीति को लागू करने के पीछे की जो बातें सामने आ रही हैं उनमें होम डिस्ट्रिक्ट या पास के डिस्ट्रिक्ट में तैनात पुलिसकर्मी अपने परिचय के लोगों को फायदा पहुंचाते हैं, जिससे पुलिस की छवि खराब होती है।

फैमिली की सबसे ज्यादा चिंता

अगर बरेली की बात करें तो यहां होम डिस्ट्रिक्ट में तैनात कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल अब बरेली के साथ-साथ बदायूं, पीलीभीत, शाहजहांपुर और रामपुर डिस्ट्रिक्ट में तैनात नहीं रह सकेंगे। उन्हें इसके अलावा प्रदेश के अन्य जिलों में ही जाकर ड्यूटी करनी होगी। यही वजह है कि होम डिस्ट्रिक्ट में तैनात पुलिसकर्मी परेशान हो रहे हैं। दबी जुबान में वो कहते हैं कि जिला छोड़ने पर उन्हें कई तरह की प्राब्लम होती है।