- गोरखपुर पुलिस की साइबर सेल में काम कर रहे महज दो कर्मचारी

- काफी दिनों से मांगे गए हैं आवेदन लेकिन आने को तैयार नहीं पुलिस कर्मी

GORAKHPUR: जिले में साइबर क्राइम की घटनाएं तो लगातार बढ़ती जा रही हैं, लेकिन साइबर सेल आज भी साइबर क्रिमिनल्स से काफी पीछे चल रहा है। हालांकि बीते दिनों साइबर सेल की टीम ने तमाम घटनाओं का वर्कआउट तो किया है, बावजूद इसके सेल की ताकत काफी कम है। सेल लंबे समय से महज दो कर्मचारियों के भरोसे चल रहा है। ऐसा नहीं है कि इसके लिए पुलिस विभाग की ओर से कोई कदम नहीं उठाया जा रहा, बल्कि साइबर सेल में काम करने के लिए खुद पुलिसकर्मी ही तैयार नहीं हो रहे हैं। हालत यह है कि आवेदन मांगे जाने के बाद भी जिले के किसी भी पुलिसकर्मी ने अपनी इच्छा नहीं जाहिर की है।

दो सिपाही संभाल रहे कमान

बता दें, मौजूदा समय में जिले के साइबर सेल में दो ट्रेंड सिपाहियों के अलावा अन्य कोई नहीं है। ऐसे में पुलिस मुख्यालय से लेकर जिले स्तर से सेल की ताकत बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए एसएसपी ने साइबर सेल में काम करने के लिए इच्छुक पुलिस कर्मियों के आवेदन मांगे हैं। ताकि उन्हें साइबर सेल की ट्रेंनिंग के लिए भेजा जा सके। लेकिन हैरानी वाली बात है कि अभी तक साइबर सेल में काम करने के लिए जिले के किसी भी पुलिसकर्मी ने आवेदन नहीं किया है।

बढ़ रहा काम का बोझ

वहीं, सेल टीम के मुताबिक पुलिस थानों पर काम करने और साइबर सेल में काम करने में काफी फर्क है। इसके लिए पुलिसकर्मी को बकायदा साइबर क्रिमिनल्स से निपटने की ट्रेनिंग लेनी होगी। मौजूदा समय में जो कर्मी सेल में काम कर रहे हैं, वह ट्रेंड हैं। यही वजह है कि दोनों सिपाही मिलकर लगातार साइबर क्राइम से जुड़ी घटनाओं का खुलासा भी कर रहे हैं। उनका मानना है कि अगर टीम बड़ी हो जाए तो उनकी ताकत और भी बढ़ जाएगी। मुकदमों के बोझ में टीम सभी घटनाओं पर पर्याप्त समय भी नहीं दे पाती। ऐसे में फिलहाल सबसे जरूरी है कि साइबर सेल की टीम बढ़ाई जाए।

हर महीने आ रहे दो दर्जन केस

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक साइबर क्राइम से जुड़ी हर महीने करीब दो दर्जन से अधिक शिकायतें जिले भर में पुलिस के पास आ रही हैं। लेकिन इन मामलों को वर्कआउट करने के लिए पुलिस के पास न तो पर्याप्त संसाधन हैं और न ही मैनपावर। टीम के मुताबिक अगर उनकी संख्या बढ़ जाए तो घटनाओं का जल्द से जल्द पर्दाफाश किया जा सकेगा।

वर्जन

साइबर क्राइम से जुड़े जो भी मामले पुलिस के पास आ रहे हैं, उनपर साइबर सेल की टीम लगातार काम कर रही है। टीम को बढ़ाने के लिए पुलिसकर्मियों से आवेदन मांगे गए हैं। जो भी इच्छुक पुलिसकर्मी आवेदन करेंगे, उन्हें ट्रेनिंग कराकर टीम में शामिल किया जाएगा।

- शलभ माथुर, एसएसपी