PATNA CITY : बिहार में शराबबंदी को सफल बनाने के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले पुलिस और उत्पाद विभाग के अफसरों-कर्मियों को 'उत्पाद पदक' से नवाजा जाएगा। ऐसे म्क् अफसरों-कर्मियों की पहचान कर ली गई है। क्भ् अगस्त को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार यह पदक बाटेंगे। दरअसल, सीएम ने मार्च में ही घोषणा की थी कि शराबबंदी को लेकर गड़बड़ी करने वालों को सजा दी जाएगी और बेहतर काम करने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा। 'उत्पाद पदक' के लिए म्क् नाम चयनित किए गए हैं। निगरानी विभाग की हरी झंडी मिलते ही घोषणा कर दी जाएगी। ब्भ् अफसर-कर्मी पुलिस महकमे के हैं, जबकि क्भ् उत्पाद और मद्य निषेध विभाग के हैं। एक उच्च स्तरीय समिति ने प्रदर्शन के आधार पर नामों का चयन किया है। स्वतंत्रता दिवस पर बंटने वाले पदकों की सूची में 'उत्पाद पदक' नया नाम है।

कमेटी ने की अनुशंसा

राज्य में पूर्ण शराबबंदी लागू होने के बाद उत्पाद एवं पुलिस महकमे के अधिकारियों व कर्मियों के 'परफॉर्मेस' की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया गया था। कमेटी में उत्पाद व पुलिस महकमे के वरिष्ठ अधिकारियों को शामिल किया गया। इतना ही नहीं इसे गंभीरता से नहीं लेने पर पुलिस अधिकारियों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

निगरानी को भेजी गई दावेदारों की सूची

पूर्ण शराबबंदी लागू कराने में सराहनीय कार्य करने वाले उत्पाद और पुलिस अधिकारियों तथा कर्मियों को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 'उत्पाद पदक' से नवाजा जाएगा। इसके लिए कुल म्क् नाम की अनुशंसा कर उसे निगरानी विभाग के पास प्रमाण पत्र के लिए भेजा गया है। चयनित अधिकारियों और कर्मियों को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उत्पाद पदक से सम्मानित करेंगे। पदक पानेवालों में ब्भ् नाम पुलिस महकमे और क्भ् उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग के अधिकारियों व कर्मियों के है। अंतिम सूची निगरानी से प्रमाण पत्र जारी होने के बाद बनाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने मार्च में ही घोषणा की थी कि कि शराबबंदी को प्रभावी बनाने के लिए विफल अधिकारियों व कर्मियों को दंडित और सराहनीय कार्य करने वालों को 'उत्पाद पदक' और प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जाएगा।