-चुनाव ड्यूटी करने वाले कर्मियों को चार दिन मतदान का मिला मौका

-पहले दिन नहीं दिखाई रुचि अंतिम दिन रही डीएवी मतदान केंद्र पर भीड़

बरेली: लोकसभा चुनाव संपन्न कराने की जिम्मेदारी संभालने वाले कर्मचारियों को चार दिन पोस्टल बैलेट से मतदान का मौका मिला। जिसके चलते 2286 मतदान कर्मियों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। फ्राइडे को 1451 कर्मियों को चुनाव ड्यूटी प्रमाण पत्र (इडीसी) भी जारी किया गया।

उत्साह देख डीएम ने की सराहना

डीएवी इंटर कॉलेज में पोस्टल बैलेट मतदान केंद्र बनाया गया। जिसमें विधान सभावार चुनाव ड्यूटी करने वाले कर्मियों ने पोस्टल बैलेट से मतदान किया। हालांकि पहले दिन मतदान करने में कर्मियों ने ज्यादा रुचि नहीं दिखाई। अगले दिन से यह ग्राफ बढ़ता गया। अंतिम दिन 808 कर्मचारियों ने मतदान किया। डीएम ने इस मतदान प्रक्रिया का निरीक्षण किया। कर्मचारियों का उत्साह देख सराहना की।

शहर में सर्वाधिक, आंवला फिसड्डी

अंतिम दिन पोस्टल बैलेट से मतदान करने वालों में शहर विधानसभा क्षेत्र में निवास करने वाले कर्मचारी सबसे आगे रहे। जबकि आंवला विधान सभा क्षेत्र के कर्मचारी सबसे पीछे रहे। दूसरे नंबर पर कैंट, तीसरे पर बिथरी, चौथे पर भोजीपुरा, पांचवें पर फरीदपुर, छठे पर बहेड़ी, सातवें पर नवाबगंज व आठवें पर मीरगंज विधान सभा क्षेत्र में रहने वाले कर्मचारी रहे।

अव्यवस्था रही हावी

पोस्टल बैलेट मतदान के दौरान अव्यवस्था भी हावी रहीं। शहर विधान सभा क्षेत्र के पोलिंग बूथ पर खासी भीड़ रही। कर्मचारियों को पोस्टल बैलेट प्राप्त करने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ा। मतदान प्रक्रिया संपन्न कराने वाले कर्मचारियों को भीड़ के विरोध का भी सामना करना पड़ा। कोई सुरक्षा कर्मी मौजूद नहीं था। गोपनीय मतदान व्यवस्था भी प्रभावित हुई। मत पेटिका पर एक साथ कई लोग वोट डालते नजर आए।

नाबालिग बेटे को थमा दी चुनाव सामग्री

बेसिक शिक्षा विभाग के एबीआरसी को पीठासीन अधिकारी बनाया गया। प्रशिक्षण के बाद वह अपने बेटे के साथ पोस्टल बैलेट मतदान करने डीएवी केंद्र पर पहुंचे। अपनी चुनाव सामग्री का बैग नाबालिग पुत्र को थमाकर पोस्टल बैलेट पत्र प्राप्त करने के लिए भीड़ में जा घुसे। काफी देर तक चुनाव सामग्री का बैग लिए बेटा प्रांगण में टहलता रहा। वहीं, देहरादून निवासी महिला भी साथी शिक्षिका के मतदान करके वापस आने के इंतजार में घंटों परेशान रही।

अंतिम दिन की यह रही स्थिति

विधान सभा । पोस्टल वैलेट मतदान

शहर- 206

कैंट- 146

बिथरी- 92

भोजीपुरा- 75

फरीदपुर- 74

बहेड़ी- 68

नवाबगंज- 57

मीरगंज- 53

आंवला- 37

दिन पोस्टल वैलेट मतदान । इडीसी

पहले । 203 341

दूसरे । 588 205

तीसरे । 689 418

चौथे । 808 495

कुल 2286 1451