-अपने घर बुलाकर मंत्रियों की ली क्लास

-बोले अब मौका नहीं दूंगा, कार्रवाई करूंगा

-मुलायम के घर 57 मिनिस्टर्स की पांच घंटे चली मीटिंग

LUCKNOW: अपने बेटे की हुकूमत पर उठ रही अंगुलियों से निपटने के लिए फादर्स डे पर एक फादर सक्रिय हो गये। यह कोई और नहीं बल्कि प्रदेश के मुखिया अखिलेश यादव के फादर मुलायम सिंह यादव थे। मुलायम ने प्रदेश सरकार के मंत्रियों को अपने घर बुलाकर काफी टाइट किया।

अब मौका नहीं दूंगा सीधे कार्रवाई होगी

पांच घंटे चली इस मीटिंग में सपा सुप्रीमो के अलावा सीएम और पूरे मंत्रिमंडल में सिर्फ मुलायम सिंह बोलते रहे। बाकी सब खामोश थे। सूत्रों की मानें तो मुलायम के इतने कड़े तेवर हाल के दिनों में कभी देखने को नहीं मिले। मुलायम ने कहा कि मैंने चुनाव से पहले कई बार मैंने मिनिस्टर्स को उनकी कार्यशैली सुधारने के लिए कहा था, लेकिन हुआ इसके उलटा। चुनाव में अपनी सीट जिताना तो दूर कई मंत्री अपने बूथ तक पर हार गये। अब मैं कोई मौका नहीं देने जा रहा। शिकायतें बहुत हैं मेरे पास अब कार्रवाई करूंगा।

मीडिया में बयानबाजी पर भी लताड़ा

मुलायम सिंह ने मंत्रियों को मीडिया में उल्टी-सीधी बयानबाजी और पार्टी की अंदर की खबर को बाहर पब्लिश करने पर भी जमकर लताड़ा। यही वजह रही कि मीटिंग से बाहर निकलने पर कोई भी मंत्री बोलने को तैयार नहीं हुआ। कई मंत्रियों ने तो मीडिया के जमावड़े को देखकर रास्ता ही बदल लिया।

उप चुनाव पर भी हुई चर्चा

मुलायम सिंह ने कहा कि अब विधानसभा का उप चुनाव होने जा रहा है। पार्टी को इस उपचुनाव में अधिक से अधिक सीट जिताने के लिए मंत्रियों को कहा। उन्होंने कहा कि हार से सबक लेते हुए कि सरकार की छवि सुधारने का काम आप सब का है। इसी चुनाव में परफार्मेस से जवाब दे सकते हैं।

सीनियर मिनिस्टर ने गंभीर माहौल को किया हल्का

मीटिंग हाल में सिर्फ मुलायम सिंह बोल रहे थे और बाकी सब चुपचाप सुन रहे थे। इसमें सीएम भी शामिल थे। मुलायम सिंह एक-एक मंत्री को लताड़ रहे थे और उनकी शिकायतों का जिक्र सभी मंत्रियों के सामने कर रहे थे। अंदर का माहौल काफी गंभीर था और मुलायम के रुख से अधिकतर मंत्री सहमे हुए थे। इस माहौल को हल्का करने के लिए एक सीनियर आगे आये। उन्होंने कहा कि नेताजी सुबह से यह बेचारे मंत्री सिर्फ डांट खा रहे हैं। नाश्ते के टाइम से शुरू हुई मीटिंग लंच के टाइम तक आ गयी लेकिन न नाश्ता मिला और न लंच। इस पर मंत्रियों के चेहरे पर मुस्कुराहट फैल गयी और माहौल हल्का हो गया। मुलायम ने कहा कि तुम लोगों को लंच फिर कभी कराएंगे।

मंत्रियों के मुंह पर लगा रहा ताला

सुबह साढ़े 9 बजे शुरू हुई मीटिंग जब लगभग सवा दो बजे खत्म हुई तो एक-एक कर मंत्री मुलायम सिंह के घर से निकलने लगे, लेकिन सामने मौजूद मीडिया के जमावड़े और कैमरा फेस करने की हिम्मत किसी में नहीं हुई। आजम खां जरुर थोड़ा बहुत बोले लेकिन मीटिंग की अधिक जानकारी देने से उन्होंने भी मना कर दिया।