- सम्मेलन में 15 स्टेट की पांच हजार से अधिक महिलाओं ने शिरकत की

LUCKNOW: डिंपल यादव और जया बच्चन समाजवादी पार्टी का महिला चेहरा होंगी। इसके संकेत सोमवार को राष्ट्रीय महिला सम्मेलन में मिले हैं। इस सम्मेलन में शिरकत के लिए मुलायम सिंह अपनी बड़ी बहू और कन्नौज से सांसद डिंपल यादव के साथ पहुंचे। मुलायम के भाई शिवपाल यादव भी उनके साथ थे।

डिंपल ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां

पार्टी का महिला चेहरे के रूप में सामने आयीं डिंपल ने अपनी पूरी स्पीच में सरकार की उपलब्धियां गिनाई। मिसेज सीएम ने कहा कि सरकार ने महिलाओं की भलाई के लिए काफी काम किया है। इस पार्टी ने ही समाजवादी पेंशन योजना शुरू की जिसके अंतर्गत ब्0 लाख परिवारों की महिला मुखिया के खाते में सीधे पेंशन की रकम दी जाएगी। इससे महिलाओं का सशक्तिकरण होगा। वे पुरुषों के मुकाबले अपनी आवाज को बुलंद कर सकेंगी। उन्होंने कहा कि सरकार कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए बेहद सख्त कदम उठा रही है। इससे मातृ शिशु मृत्यु दर में कमी आई है। व‌र्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाईजेशन ने भी इसकी तारीफ की है। इसके अलावा एम्बुलेंस सेवा क्08 समाजवादी स्वास्थ्य सेवा और क्0ख् नेशनल एम्बुलेंस के चलने से समाज के हर वर्ग को फायदा मिला है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए सरकार ने क्090 हेल्पलाइन के जरिए लगभग ढाई लाख पीडि़त महिलाओं की मदद की है।

नहीं पहुंच सकीं जया बच्चन

सपा की राज्य सभा सांसद जया बच्चन को खासतौर पर इस सम्मेलन में इंवाइट किया गया था। लेकिन वह सम्मेलन में नहीं पहुंची। सपा के हेड क्वार्टर में आयोजित इस सम्मेलन में क्भ् स्टेट की पांच हजार से अधिक महिलाओं ने शिरकत की।

आठ साल बाद आयोजित हुआ सम्मेलन

समाजवादी पार्टी का राष्ट्रीय महिला सम्मेलन आठ साल बाद आयोजित किया। इस बारे में पार्टी की महिला सभा की अध्यक्षा रंजना वाजपेई ने बताया कि इस सम्मेलन से पार्टी को मजबूती मिलेगी और पार्टी की नीतियों को आधे समाज के थ्रू लोगों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।