इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट न होने से परेशान रहे कर्मचारी

विक्टोरिया पार्क में डाक मतपत्र स्थल पर कर्मियों ने डाला अपना वोट

Meerut. कई मतदानकर्मचारी अपना वोट कॉस्ट नहीं कर पाए. जागरूकता का अभाव कहें या कर्मचारियों-अधिकारियों की लापरवाही. इलेक्शन ड्यूटी में लगे सैकड़ों मतदानकर्मी वोटिंग के अधिकार से वंचित रह गए. ये कर्मचारी बुधवार विक्टोरिया पार्क में पोलिंग पार्टी रवाना होने के दौरान इधर-उधर भटक रहे थे और परेशान हो रहे थे.

जरा समझ लें..

इलेक्शन ड्यूटी में लगे कर्मचारी ड्यूटी से पूर्व अपना वोट डाक मतपत्र के माध्यम से ट्रेनिंग स्थल पर डाल सकते हैं. इस प्रक्रिया के लिए संबंधित कर्मचारी के असिस्टेंट रिटर्निग अधिकारी द्वारा इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट (ईडीसी) जारी किया जाता है. ईडीसी दिखाने के बाद डाक मतपत्र जारी हो जाता है जिसे भरकर कर्मचारी मतपेटी में उसे डाल देता है. निर्वाचन आयोग के निर्देश पर ट्रेनिंग के दौरान ही कर्मचारी को ईडीसी जारी कर दिया जाता है. जानकारी के अभाव में सैकड़ों कर्मचारी अपना ईडीसी जारी नहीं करा पाए, जिससे वे चुनाव में अपना वोट नहीं दे पाएंगे. इस संबंध में जनरल आब्जर्वर नरेंद्र गुप्ता ने नोडल अधिकारी कार्मिक और सीडीओ आर्यका अखौरी और एडीएम प्रशासन रामचंद्र से जानकारी तलब की है.

कुछ कर्मचारियों द्वारा ईडीसी जारी न करा पाने की जानकारी मिली है. हालांकि ट्रेनिंग के दौरान ही सभी को निर्देश दे दिए गए थे कि वे अपना ईडीसी जारी करा लें. आखिर किन परिस्थितियों में कर्मचारियों का ईडीसी जारी हो सका इसकी जांच की जाएगी.

नरेंद्र गुप्ता, जनरल आब्जर्वर

कर्मचारी पोलिंग बूथ पर दें वोट

वहीं दूसरी ओर आयोग ने एक नई व्यवस्था इस बार की है. मतदान ड्यूटी में तैनात कर्मचारी अब ईवीएम से वोट कर सकेंगे. जानकारी देते हुए जनरल आब्जर्वर नरेंद्र गुप्ता ने बताया कि जिन कर्मचारियों को ईडीसी जारी हो गया है. वे पोलिंग बूथ पर ड्यूटी के दौरान अपना वोट ईवीएम पर कॉस्ट कर सकेंगे. पीठासीन अधिकारी ईडीसी के आधार पर कंट्रोल यूनिट में कर्मचारी का वोट जेनरेट कर देंगे. हालांकि उन्होंने यह भी बताया कि जिस कर्मचारी का ईडीसी जारी हो जाएगा वो मूल पोलिंग बूथ पर वोट नहीं कर सकेगा.