लोगो: आपकी बात

पिछले दिनों छपी रिपोर्ट की पीडीएफ 5ाी लगानी है

स्लग: प्रदूषित पानी को लेकर दैनिक जागरण आइने1स्ट से सिटी के लोगों ने शेयर किए विचार

RANCHI(16 Dec): कांके डैम शहर की दो ला2ा से अधिक की आबादी को पानी की सप्लाई करता है। इसके प्रदूषित होने से रांची की जनता चिंतित है। राजधानी के लोग चाहते हैं कि इसे साफ करने के लिए प्रशासन और जल संसाधन वि5ाग अ5िायान चलाए। रांची नगर निगम 5ाी इसमें 5ाूमिका नि5ाए, 1योंकि रांची नगर निगम जनता से वाटर टै1स की वसूली करता है। इस मुद्दे पर हमने शहर की जनता से बात की। प्रस्तुत है उनके विचार।

.

सबकी जि6मेवारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वच्छ 5ारत अ5िायान चला रहे हैं। पर शहर की बड़ी आबादी को पानी पिलानेवाला कांके डैम गंदा है। गोंदा जलागार, जिससे पानी की सप्लाई होती है उसकी हालत 5ाी दयनीय है। इनकी हालत बदलने के लिए न सिर्फ स्थानीय जनप्रतिनिधि आगे आएं, बल्कि जनता 5ाी इसमें सह5ागी बने। कांके डैम सबका है और इसे साफ र2ाने की जि6मेवारी 5ाी सबकी है।

संजय किशोर

----------------

जमा गाद हटाएं

कांके डैम में गंदा पानी जाना ही नहीं चाहिए। इससे शहर की बड़ी आबादी को पानी की सप्लाई होती है। यहां कचरा फेंकना और जलाया जाना अपराध है। नगर निगम को इसपर अविलंब कार्रवाई करते हुए यह व्यवस्था करनी चाहिए कि इसका पानी प्रदूषित न हो। डैम बहुत पुराना है, इसलिए इसमें जमा गाद 5ाी हटाया जाना चाहिए। गाद हटेगा तो पानी अधिक स्वच्छ होगा।

शरद सिन्हा

------------------

अ5िायान चलाना होगा

कांके डैम की स्थापना आजादी के लग5ाग 10-12 साल बाद की गई थी। तबसे यह निरंतर जनता को पानी पिला रहा है। समय के साथ इसका जिस तरह से मेंटेनेंस होना चाहिए, वो नहीं हो पाया है। सीसीएल ने एक बार इसमें से गाद हटाया था, पर वह पर्याप्त नहीं है। एक अ5िायान चलाकर इसमें जमा गाद हटाया जाना चाहिए। गोंदा जलागार में 5ाी स्थाई कर्मियों की बहाली होनी चाहिए।

संकेत श्रीवास्तव

------------------------

पाइपलाइन बदलनी होगी

हमारे नल में सप्लाई का जो पानी आता है, वो गंदा होता है। इसकी वजह डैम में जमा गाद और सप्लाई पाइपलाइन का पुराना होना है। डैम को अविलंब अ5िायान चलाकर साफ किया जाए और पाइपलाइन 5ाी प्राथमिकता के आधार पर बदली जाए। हमारे प्रधानमंत्री स्वच्छ 5ारत अ5िायान चला रहे हैं और शहर की जनता गंदा पानी पी रही है। अगर हु1मरान चाहें तो कांके डैम साफ हो सकता है। शहर के स5ाी डैम की सफाई का अ5िायान चलना चाहिए।

केआर चौधरी

-----------------

गोंदा जलागार में कर्मी बढ़े

कांके डैम के पानी का रंग हरा होना दर्शाता है कि यह प्रदूषित हो चुका है। इसकी स्थिति को दे2ाते हुए न सिर्फ इसकी सफाई की व्यवस्था हो, बल्कि गोंदा जलागार में कर्मियों की जो कमी है उसे 5ाी दूर किया जाए। सरकार मूर्तियां बनाने में जो राशि 2ार्च कर रही है, उसे जनहित से जुड़े कार्यो में 2ार्च किया जाना चाहिए। बिजली और पानी सरकार की प्राथमिकता में होनी चाहिए। जो पाइपलाइन टूट रही हैं, उन्हें बदला जाना चाहिए।

निरंकर चौधरी

--------------------

ए1सपर्ट व्यू

शहर का सबसे पुराना जलाशय, इसे बचाना होगा

कांके डैम शहर के सबसे पुराने जलाशयों में एक है। इसकी आयु 50-70 साल के बीच है और इसमें जमा गाद इसके पानी में प्रदूषण बढ़ा रहा है। जनता को साफ पानी मिले इसके लिए इसकी सफाई जरूरी है। डैम को साफ करने से इसका कैचमेंट एरिया तो बढ़ेगा ही, इसमें साफ पानी 5ाी आएगा। जब डैम के तल में जमा गाद हटेगा तो इसके पानी में प्रदूषण का स्तर घटेगा। कांके डैम वर्षा के पानी पर निर्5ार है। यदि इसे दीर्घ जीवन जीना है तो इसकी सफाई और इसके कैचमेंट एरिया का विस्तार जरूरी है। इसकी सफाई जोनवाइज बांट कर की जा सकती है। गर्मी में जब इसमें पानी कम होता है, तो जो सू2ाी जगह है उसकी मिट्टी पहले हटाई जाए। इसके बाद ड्रेजर से इसकी डिसिल्टिंग हो। इसके लिए डैम को सु2ाने की जरूरत नहीं होगी। रांची में जिस तरह से 5ाूमिगत जलस्तर कम होता जा रहा है उससे आनेवाले दिनों में जलाशयों की उपयोगिता और महत्वपूर्ण होगी। इसकी सफाई से 5ाूमिगत जलस्रोत 5ाी रिचार्ज होगा।

-डॉ नितिश प्रियदर्शी, पर्यावरणविद्

Figures speak

2,00,000 से अधिक आबादी को मिलता है पानी

1954 में हुई थी कांके डैम की स्थापना

4 एमजीडी सप्लाई कैपासिटी है गोंदा फिल्ट्रेशन प्लांट की

3.5 एमजीडी पानी हर दिन होता है सप्लाई

इन इलाकों में वाटर सप्लाई

गोंदा फिल्ट्रेशन प्लांट से मंत्री-विधायक आवास के साथ अपर बाजार, चांदनी चौक, सीएमपीडीआई, बीएयू व सीआइपी में पानी सप्लाई होता है