1द्बद्भड्ड4.ह्यद्धड्डह्मद्वड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: लौहनगरी में वाहन प्रदूषण जांच के नाम पर धांधली की जा रही है। शहर में छह केंद्रों को छोड़कर सैकड़ों की संख्या में बिना रजिस्ट्रेशन के ही सार्टिफिकेट जारी किए जा रहे हैं। बता दें वाहनों से होने वाले वायु प्रदूषण से शहर को बचाने के लिए परिवहन विभाग ने वाहन प्रदूषण अनिवार्य कर दिया हैं। लेकिन प्रदूषण जांच केंद्रों की मनमानी के चलते प्रदूषित वाहनों को भी सार्टिफिकेट जारी किया जा रहा है। जिससे शहर में प्रदूषित वाहनों की संख्या बढ़ रही है।

बिना चेक किए ही जारी हो रहे सार्टिफिकेट

शहर में बिना वाहन धुआं जांच के ही वाहन चालकों को प्रदूषण सार्टिफिकेट जारी किए जा रहे है। जहां बिना वाहन के भी वाहनों का प्रदूषण जारी किया जा रहे है। जिससे शहर में प्रदूषण घटने के स्थान पर बढ़ रहा हैं। प्रशासन की लापरवाही से शहर में प्रदूषित वाहनों की संख्या में लगातार बढ़ रही है। वहीं वाहन प्रदूषित होने पर भी पैसे लेकर सार्टिफिकेट जारी किया जा रहा है।

ये हैं रजिस्टर्ड सेंटर

नाग प्रदूषण नियंत्रण केंद्र, साकची

सीटी प्रदूषण नियंत्रण केंद्र, मानगो

विजय प्रदूषण नियंत्रण केंद्र, टुइलाडुंगरी

पांडव ऑटोमोबाइल, डिमना रोड मानगो

कमल पेट्रोल पंप, पटमदा पूर्वी सिंहभूम

आस्पा प्रदूषण जांच केंद्र, गोलमुरी

क्या कहता है नियम

नियम के मुताबिक ज्यादा प्रदूषित वाहनों का धुआं चेक करने के बाद प्रदूषित पाये जाने वाले वाहन मालिकों को सर्विस कराने की सलाह दी जाती है। ऐसा नहीं करने पर वाहनों को सार्टिफिकेट जारी नहीं किया जाता हैं। मानक के अनुरूप आने वाले वाहनों को ही प्रदूषण जारी किया जाता है।

शहर में बिना रजिस्ट्रेशन और मानकों के विपरीत प्रदूषण सार्टिफिकेट जारी करने वाले केंद्रों की जांच कराई जाएगी। जांच में दोषी पाये जाने वाले केद्रों पर कार्रवाई की जाएगी।

-रविरंजन सिंह, डीटीओ, जमशेदपुर