- क्रेकलिंग बुलेट, चटर-पटर से छोटे बच्चों की दिवाली होगी खास

- बाजार में पॉल्यूशन फ्री और कम साउंड के पटाखों की धूम

देहरादून,

दिवाली का त्यौहार हो और पटाखों का जिक्र न आए, ये संभव नहीं। पटाखों को लेकर बच्चों में खासा क्रेज होता है, ऐसे में इस दिवाली पर बच्चों के लिए स्पेशल पटाखे बाजार में सजने जा रहे हैं। ये न सिर्फ पर्यावरण की दृष्टि से सुरक्षित हैं, बल्कि साउंड पॉल्यूशन फ्री भी हैं। इन्हें तीन वर्ष के बच्चे भी फोड़ सकतें हैं।

अनार-चकरी का कॉम्बो धमाका

पटाखों के शौकीनों को इस बार एक ही यूनिट में चकरी और अनार दो पटाखों का मजा मिलेगा। अनार-चकरी का कॉम्बो धमाका पहली बार बाजार में नया है। इसे लेकर बच्चों में खासी उत्सुकता भी देखने को मिल रही है। अनार-चकरी के कॉम्बो पैक के नाम भी अनोखे हैं, जैसे राम-बलराम, गंगा-जमुना और सीता-गीता।

25 डेसीबल से हल्का धमाका

बाजार में पटाखों की डिमांड भी बढ़ गई है। दून में पटाखों का काम करने वाले राजेन्द्र वर्मा ने बताया कि अब फैन्सी पटाखों में ऐसे पटाखे पसंद किए जा रहे हैं जो धुंआ कम छोड़ते हैं और उनके धमाके की आवाज भी कम है। इनकी साउंड 25 डेसीबल से भी कम है।

नॉनस्टॉप आइटम हाइट कम

बाजार में ऐसी फूलझडि़यों की भी काफी डिमांड हैं, जो धुंआ रहित हैं और पॉल्यूशन नहीं फैलाती। इसके अलावा फैंसी पटाखे भी मौजूद हैं जो जलाने के बाद ज्यादा हाइट तक नहीं पहुंचते और ये नॉनस्टॉप हल्के धमाके करेंगे।

ट्रेंडी पटाखे भी डिमांड में

हर बार की तरह कई सालों से बाजार में लाल लड़ी की डिमांड भी बनी हुई है। बाजार में 100 फीट तक लम्बे लड़ी बम मौजूद हैं। इनकी कीमत 15 सौ से 2 हजार रुपए तक है। इसके साथ ही बाजार में बुलेट बम, हाइड्रो बम, चकरी, पैंसिल, सीटी वाली चकरी, सीटी वाली पेंसिल का भी अच्छा खासा क्रेज बरकरार है। इस बार बाजार में 1012 शॉट वाले रॉकेट भी उपलब्ध है, जो नॉन स्टॉप के्रकलिंग करता है।

पटाखों के ऐसे-ऐसे नाम

सीता-गीता

राम-बलराम

गंगा-जमुना

हॉलीवुड पार्क

अजारू

यूरो-2

बेंज-2018

दिल मांगे मोर

रेट लिस्ट एक नजर- 1 बॉक्स की कीमत(रुपए में)

पटाखा साइज दाम

फुलझड़ी- 15 सेमी 5 से 150

चकरी- 30 से 150

अनार- 30 से 300

लडि़यां- 30 फिट 5 से 2500

रॉकेट- 40 से 300

लाल लड़ी 100 फिट 1500 से 2000