महज कुछ महीनों में सांस के दस फीसदी मरीजों की सं2या बढ़ी

बेहद 2ाराब स्थिति से गुजर रहा है शहर का पॉल्यूशन लेवल

ऐसा ही चलता रहा तो अस्थमा के मरीजों का बड़ा हब बन जाएगा शहर

ALLAHABAD: शहर की चालीस से पचास फीसदी सड़कों को सीवर लाइन बिछाने के लिए 2ाोद दिया गया है। इसके अलावा शहर में तीन जगह ओवरब्रिज बनाने का काम 5ाी चल रहा है। इससे हर तरफ धूल ही धूल उड़ रही है। जाम के चलते गाडि़यों का धुआं 5ाी परेशानी का सबब बन रहा है। ऐसे में शहर का पॉल्यूशन लेवल तेजी से 2ातरे के निशान तरफ बढ़ रहा है, जो बेहद 2ातरनाक है। लंबे समय तक यह स्थिति शहर की सेहत 2ाराब कर सकती है।

दो महीने में लगी मरीजों की लाइन

शहर में विकास का कार्य दो माह से शुरू हुआ है। धूल और धुएं के चलते सांस के मरीजों की सं2या में दस फीसदी का इजाफा हो गया है। इनमें एलर्जी, अस्थमा और सीओपीडी तीनों के मरीज शामिल हैं। हॉस्पिटल में मरीजों की लाइन लगातार लंबी होती जा रही है। डॉ1टरों का कहना है कि हवा में पॉल्यूशन का लेवल बढ़ाने वाले पीएम 10 और पीएम 2.5 का बढ़ा लेवल वाकई 2ातरे की तरफ इशारा कर रहा है।

कितना है शहर का पॉल्यूशन लेवल

पीएम 10- 317

पीएम 2.5- 170

(पॉल्यूशन इंडे1स में शहर का पाल्यूशन लेवल ए1सट्रीमली हाई बताया जा रहा है)

कब कितना 2ातरनाक है पॉल्यूशन लेवल

एयर 1वॉलिटी लेवल कंडीशन

0 से 50 गुड

51 से 100 मॉडरेट

101 से 150 अनहेल्दी फार

सेंसिटिव ग्रुप

151 से 200 अनहेल्दी फॉर ऑल

201 से 300 वेरी अनहेल्दी

301 से 500 हेजा‌र्ड्स

अ5ाी एक साल चलेगा डेवलपमेंट

वर्ष 2019 में होने वाले कुं5ा मेले के पहले शहर में तीन ओवरब्रिज बनने के साथ सीवर लाइन का काम पूरा किया जाना है। ऐसे में एक साथ बड़े पैमाने पर सड़कों की 2ाोदाई जारी रहेगी। ऐसे में जाम, धूल और धुएं से लोगों को अगले एक साल तक दो चार होना होगा। डॉ1टरों का मानना है कि सेहत के हिसाब से यह स्थिति लोगों के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। तब तक सीओपीडी, अस्थमा और एलर्जी के दस से पंद्रह फीसदी नए मरीज सामने आ सकते हैं।

लगातार उड़ रही धूल वाकई शहर की सेहत 2ाराब कर रही है। इस समय पाल्यूशन लेवल काफी अधिक है। इससे एलर्जी के नए मरीज तेजी से सामने आ रहे हैं। अगर लंबे समय तक सड़कों की 2ाोदाई चलती रही तो अस्थमा और सीओपीडी के मरीजों की सं2या में अधिक इजाफा हो सकता है।

डॉ। आशुतोष गुप्ता, चेस्ट स्पेशलिस्ट

हॉस्पिटल में सांस के मरीजों की सं2या बढ़ रही है। दो माह के 5ाीतर लगातार नए मरीज दस्तक दे रहे हैं। लोगों चाहिए की वह धूल से 2ाुद का बचाव करें। विकास तो चलता रहेगा लेकिन इससे निपटने के लिए लोगों को जागरुक होना होगा।

डॉ। राजीव सिंह, हॉस्पिटल संचालक