- 310 किलो पॉलीथीन जब्त की

- 8 जोन में की कार्रवाई

-सभी आठ जोन में 310 किलो पॉलीथीन व अन्य सामान किया जब्त

-नगर आयुक्त ने दिया था एक दिन में आठ लाख जुर्माना लगाने का लक्ष्य

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की खबर के बाद डीएम ने अधिकारियों को पॉलीथीन बैन के खिलाफ अभियान चलाने के सख्त निर्देश दिए थे, जिसके तहत शुक्रवार को नगर निगम, पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड व अन्य अधिकारियों ने ताबड़तोड़ छापे मारकर कार्रवाई की. नगर निगम के सभी आठ जोन में बड़ी कार्रवाई करते हुए 310 किलो पॉलीथीन व अन्य सामान जब्त करते हुए 3.81 लाख का जुर्माना वसूला गया.

थोक मार्केट में मचा हड़कंप

डीएम के आदेश के बाद शुक्रवार को अधिकारियों ने पूरे शहर भर में कार्रवाई शुरू की. थोक मार्केट जहां से शहर भर में पॉलीथीन व प्लास्टिक के कप, गिलास, प्लेट सप्लाई किए जाते हैं वहां अधिकारियों की टीम पहुंची तो हड़कंप मच गया. कई दुकानदार दुकान छोड़ भाग खड़े हुए.

जोन एक में 68 हजार जुर्माना

नगर निगम के जोन एक में दो टीमें गठित की गई. पहली टीम में एसीएम नरेंद्र वर्मा भी शामिल रहे. उन्होंने नरही, हजरतगंज में प्रतिबंधित पॉलीथीन के खिलाफ अभियान चलाते हुए 27 हजार रुपए जुर्माना वसूला. दूसरी टीम में पर्यावरण अभियंता पंकज भूषण व जोन अधिकारी मौजूद रहे. उन्होंने अमीनाबाद के गड़बड़झाला व प्रताप मार्केट में कार्रवाई करते हुए 25 किलो पॉलीथीन जब्त की. साथ ही 41 हजार रुपए का जुर्माना वसूला.

मार्केट में मचा हड़कंप

जोन दो में जोन अधिकारी उमाशंकर की टीम ने 12 किलो पॉलीथीन जब्त की जबकि जोन तीन में राजेश गुप्ता के नेतृत्व में अलीगंज, त्रिवेणीनगर व डंडईया में 25 किलो पॉलीथीन जब्त करते हुए 26 हजार जुर्माना वसूला जबकि जोन चार में एसीएम व जोन अधिकारी की पुलिस की मौजूदगी में संयुक्त टीम ने पत्रकारपुरम, मलिक टिंबर से काफी मात्रा में जुर्माना वसूला

अलीगंज डंडईया - 50 हजार

जोन एक-68 हजार

जोन दो-33 हजार

जोन तीन-50 हजार

जोन चार-22 हजार

जोन पांच-21 हजार

जोन छह-65 हजार

जोन सात- 29 हजार

जोन आठ-- 43 हजार