आगरा. पॉलीथिन बंदी का असर दुकानदार से लेकर खरीदार तक पर देखने को मिल रहा है. कुछ ने घर से थैला लेकर निकलने को आदत में शामिल कर लिया है, तो कुछ जुगाड़ का सहारा लेकर पॉलीथिन की कमी को दूर करने में जुटे हैं. शुक्रवार को दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने सिटी में रियलिटी चेक कर हकीकत जानी, तो चौंकाने वाली तस्वीर सामने आई. पॉलीथिन की जगह कोई स्कूटर की डिग्गी का इस्तेमाल करता दिखा, तो कोई दुपट्टे का.

कागज के थैले में ले जा रहे सामान

फव्वारा बाजार में फल की ठेल लगी थी. एक ग्राहक खरीदारी करने पहुंचा. उसने फल खरीदे और उसके रुपये दिए. जब ग्राहक ने उनसे थैली में सामान देने को कहा तो, फल विक्रेता ने मना कर दिया. साथ ही सरकार द्वारा लगाई गई रोक के बारे में बताया. थैली न देकर दुकानदार ने फलों को कागज की थैली में डालकर ले जाने को कहा.

डिग्गी में डाली सब्जी

थाना न्यू आगरा के पास स्थित सब्जी मंडी में बिना थैला लिए सब्जी खरीदने गई युवती को थैला देने से मना कर दिया गया. युवती ने इधर-उधर थैली ढूंढने का प्रयास किया. जब सब जगह थैली नहीं मिली, तो युवती ने अपनी स्कूटी की डिग्गी खोलकर सब्जियों को एक-एक करके गाड़ी में डालना शुरू किया. सब्जी दुकानदारों ने अब थैली रखने से परहेज कर दिया है.

हाथ में लिए टमाटर

थाना न्यू आगरा के पास सब्जी मंडी में सब्जी खरीदने आई महिला ने टमाटर खरीदे. सब्जी दुकानदार ने टमाटरों को तोलने के बाद डलिया में टमाटर रखकर दे दिए. जब खाली हाथ आई महिला ने दुकानदार से थैली मांगी, तो दुकानदार ने मना कर दिया. कहा कि सरकार थैली रखने पर जुर्माना लगा रही है. ऐसे में महिला को हाथ में टमाटर रखकर ले जाने पड़े.

दुपट्टे में लेकर गई सामान

शहर के एक प्रमुख बाजार में लगी फलों की ठेल पर सामान लेने गई महिला ने फल खरीदे. फल खरीदने के बाद महिला ने पॉलीथिन की थैली मांगी. दुकानदार ने कहा कि सभी ने अब थैली रखना बंद कर दिया है. ऐसा सुनने के बाद भी महिला ने कहा कि देखो शायद एक-दो थैली आपके ठेले में रखी हो. जब दोबारा दुकानदार ने साफ मना किया, तो युवती ने अपने दुपट्टे में सामान डाला और ऐसे ही सामान को लेकर चल दी.

साथ लेकर आए बैग

पॉलीथिन बंद को लेकर कुछ लोग जागरूक भी दिखे. सामान खरीदने आए लोग अपने साथ थैला रखकर लाए. सब्जी एवं फलों के साथ अन्य सामानों को बड़े से थैले में डाला.