jamshedpur@inext.co.in
JAMSHEDPUR :
जमशेदपुर नोटिफाइड एरिया कमिटी (जेएनएसी) को पांच जून से पहले शहर को नो पॉलिथीन जोन बनाने जा रही है। इसके लिए जेएनएसी के स्पेशल ऑफिसर संजय कुमार ने अपने स्वच्छता उड़नदस्ता तथा छापामार दल को निर्देशित किया है। साथ ही इसमें लोगों की सहभागिता बढ़ाने तथा जागरूक करने के लिए तरह-तरह के पहल भी कर रही है.जेएनएसी के स्पेशल ऑफिसर ने बताया पॉलिथीन हमारी दिनचर्या का हिस्सा बन चुकी थी। इसलिए इसे त्यागने में थोड़ी असुविधा जरूर होगी, किन्तु शहर की बेहतरी और आने वाली पीढि़यों की चिंता करते हुए हम सभी को पॉलिथीन से लड़कर जंग जीतनी होगी। कहा कि शहर को पांच जून तक झारखंड का पहला पॉलीथीन मुक्त शहर बनाना है।

प्रति पॉलिथीन 200 रुपये जुर्माना

दुकानदारों के साथ साथ अब ऐसे ग्राहको से भी जुर्माना वसूलनीय होगा जो कपडे के थैले की बजाय पॉलिथीन थैली में सामान खरीदते हुए या ले जाते हुए पकडे़ जायेंगे। जुर्माना की दर 200 रुपए प्रति पॉलिथीन बैग होगी।

कपड़ा थैला के साथ भेजें सेल्फी

संजय कुमार ने शहर के नागरिकों से अपील की कि अपने कपडे के थैला के साथ बाजार में अपनी सेल्फी लेकर जेएनएसी की व्हाट्सएप हेल्पलाइन में भेजें। लकी ड्रॉ के माध्यम से उनमे से पांच लोगों को आकर्षक उपहार से पुरष्कृत किया जायेगा। जबकि सेल्फी भेजने वाले प्रत्येक व्यक्ति को पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा।

किए जा रहे नए प्रावधान

संजय कुमार ने बताया कि पॉलिथीन प्रतिबंध को और कड़ाई से अनुपालन करवाने के लिए नए प्रावधान किये जा रहे हैं। अगर कोई दुकानदार एक बार जुर्माना देने के बाद भी नहीं सुधरता है और वह दोबारा पॉलिथीन के साथ पकड़ा जाता है, तो उसका न केवल ट्रेड लाइसेंस रद्द कर दिया जायेगा, बल्कि उसके बैंक खाते को भी सीज करने की कार्रवाई की जाएगी।