- पॉलीथिन के यूज पर दुकानदारों के खिलाफ चलेगा अभियान, देना होगा भारी जुर्माना

- नगर निगम ने जोनवार टीमें गठित कीं, डेली जाएगी रिपोर्ट

>varanasi@inext.co.in

VARANASI

अब पॉलीथिन का यूज करना महंगा पड़ेगा. अभियान के दौरान कार्रवाई की जद में आने पर दुकानदारों को भारी जुर्माना देना होगा. इसके लिए 16 जुलाई से अभियान चलेगा. नगर निगम, जिला प्रशासन और पुलिस विभाग की टीमें संयुक्त अभियान चलाएंगी. फ‌र्स्ट फेज में दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई होगी. शासन के निर्देश पर नगर निगम और जिला प्रशासन ने इसका ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया है. नगर आयुक्त डॉ. नितिन बंसल ने जोनल अधिकारियों के नेतृत्व में टीमें गठित कर दी हैं. डेली कार्रवाई की रिपोर्ट शासन को भेजनी होगी.

अब तक थी ये व्यवस्था

अभी तक अभियान के दौरान पॉलीथिन में सामान देने वाले दुकानदारों से सौ रुपये से लेकर दस हजार तक जुर्माना वसूला जाता है. शासन के निर्देश पर नगर निगम पॉलीथिन के खिलाफ अभियान चलाता है. मई महीने में तीन दिन अभियान चलाकर निगम ने कई दुकानदारों पर कार्रवाई की थी. बावजूद इसके पॉलीथिन का उपयोग धड़ल्ले से होता रहा.

नई व्यवस्था में होगी कड़ाई

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश को प्लास्टिक मुक्त बनाने का अभियान चल रहा है. इसके तहत बनारस में बड़ी संख्या में कपड़े और जूट के थैले बांटे जा रहे हैं, लेकिन इसका समय 15 जुलाई तक निर्धारित किया गया है. नए आदेश के तहत पहली बार पकड़े जाने पर पांच हजार, दूसरी बार दस हजार और तीसरी बार रूल्स का उल्लंघन करने पर 25 हजार से एक लाख तक जुर्माना लगाया जाएगा. पॉलीथिन बनाने वालों को जुर्माने के साथ तीन महीने की जेल हो सकती है. वहीं सेकंड फेज में 16 अगस्त से आम आदमी के पॉलीथिन यूज करने पर पचास रुपये से सौ रुपये तक जुर्माना देना होगा.

ाईलाइटर

- अभियान के लिए नगर निगम जोनवार बनाएगा चार सदस्यीय टीम

- नगर स्वास्थ्य अधिकारी व जोनल अधिकारी अभियान की करेंगे मॉनीटरिंग

- हाई लेवल पर डीएम और कमिश्नर डेली करेंगे समीक्षा

- अभी नगर निगम, एडमिनिस्ट्रेशन और गैरसरकारी संगठन चला रहे जागरूकता अभियान

- कपड़े और जूट के झोले बांटकर पॉलीथिन न यूज करने की कर रहे अपील

एक नजर

- 3 दिन चला था मई माह में अभियान

- 1.38 लाख रुपये वसूला जुर्माना अभियान में

- 2 कुंतल प्लास्टिक जब्त हुई अभियान में

- 15 जुलाई तक पॉलीथिन बंद करने की दुकानदारों को चेतावनी

- 15 अगस्त तक पब्लिक से पॉलीथिन का यूज बंद करने की अपील

- 5 टीमें बनाई गई अभियान के लिए

शासन के निर्देश पर 16 अगस्त से अभियान चलेगा. जोनवार टीमों को जिम्मेदारी दी गई है. पॉलीथिन मुक्त काशी अभियान में सबका सहयोग अपेक्षित है.

डॉ. नितिन बंसल, नगर आयुक्त