-अभियान चलाने के बावजूद बाजार में पॉलीथिन का धड़ल्ले से हो रहा है प्रयोग

-कार्रवाई के बाद भी पॉलीथिन में सामान देने से बाज नहीं आ रहे दुकानदार

VARANASI

रुटीन चेकिंग, कार्रवाई होने और जनजागरूकता अभियान चलाने के बावजूद बाजारों में पॉलीथिन का उपयोग धड़ल्ले से हो रहा है। नगर निगम और प्रशासन की ओर से पॉलीथिन पर बैन के लिए कई बार अभियान चलाने के बाद भी दुकानदार नहीं मान रहे हैं। चेतावनी के बावजूद शहर की सभी बाजारों में छोटे और बड़े दुकानदार थैलों की जगह पॉलीथिन में कस्टमर्स को सामान दे रहे हैं। ऐसे में पॉलीथिन मुक्त काशी का संकल्प फिलहाल अधूरा ही दिख रहा है।

अब तक अभियान का हाल

नगर निगम और डिस्ट्रिक एडमिनिस्ट्रेशन के अफसर रुटीन चेकिंग कर पॉलीथिन को जब्त करते हैं और दुकानदारों पर कार्रवाई करते हैं। नगर आयुक्त इसकी हर महीने समीक्षा करते हैं। मई में डीएम के निर्देश पर प्रशासनिक अधिकारियों ने वृहद अभियान चलाया। एसडीएम सदर ने लोहता में एक प्लास्टिक फैक्ट्री को सीज कर दिया। वहीं जून में नगर निगम ने सघन अभियान चलाकर सैकड़ों दुकानदारों पर कार्रवाई की और दो कुंतल प्लास्टिक जब्त किया।

कंट्रोल बोर्ड ने किया था आगाह

प्लास्टिक से होने वाले नुकसान को लेकर यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने साल भर पहले प्रदेश के सभी कमिश्नर, डीएम व नगर आयुक्तों को पत्र भेजकर 40 माइक्रोन कम की पॉलीथिन को प्रतिबंधित करने को कहा था। बोर्ड के अफसरों ने इसके नुकसान भी गिनाए थे। गंगा व अन्य नदियों में बढ़ रहे प्रदूषण का भी हवाला दिया था। इसके बावजूद पॉलीथिन का धड़ल्ले से यूज होता रहा। दरअसल, पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के पास कार्रवाई का अधिकार नहीं है। इसके अफसर सिर्फ कार्रवाई के दौरान नगर निगम व एडमिनिस्ट्रेशन के साथ रहते हैं।

ाईलाइटर

- निगम के 5 जोन व 14 सब जोन में जोनल अफसर व सफाई निरीक्षक पर प्लास्टिक का प्रयोग न होने देने की है जिम्मेदार

- अभी तक चेकिंग व अभियान में प्लास्टिक जब्ती, जुर्माना व चालान की होती है कार्रवाई

- नए प्रावधान में बार-बार रूल्स का उल्लंघन करने पर भारी जुर्माने के साथ होगी जेल

- फ‌र्स्ट फेज में 16 जुलाई से दुकानदारों के खिलाफ चलेगा चेकिंग अभियान

एक नजर

90

मीट्रिक टन प्लास्टिक कचरा निकलता है सिटी में

65

हजार से ज्यादा वसूला तीन माह की रुटीन चेकिंग में

02

बार सघन अभियान चलाया नगर निगम ने

01

बार वृहद अभियान चलाया जिला प्रशासन ने

2.51

लाख जुर्माना वसूला दोनों विभागों ने

488

दुकानदारों पर कार्रवाई हुई पिछले दो महीने में

01

प्लास्टिक की फैक्ट्री लोहता में हुई सीज

पॉलीथिन मुक्त काशी अभियान के लिए जोनवार टीमों को एलर्ट कर दिया गया है। 16 जुलाई से दुकानदारों के खिलाफ सघन अभियान चलाकर कार्रवाई होगी।

डॉ। नितिन बंसल, नगर आयुक्त