-प्लास्टिक मुक्त काशी के लिए नगर निगम चला रहा है अभियान

-पर प्रधान कार्यालय के पास ही पॉलीथिन का खुलेआम हो रहा यूज

- फल, सब्जी समेत अन्य दुकानदार थैलों की जगह अभी भी पॉलीथिन में रखकर दे रहे सामान

varanasi@inext.co.in

VARANASI

प्लास्टिक मुक्त काशी के लिए नगर निगम पूरे शहर में अभियान चला रहा है, लेकिन उसकी नजर अपने आसपास नहीं जा रही है. निगम के प्रधान कार्यालय से कुछ दूरी पर ही दुकानदार धड़ल्ले से पॉलीथिन का यूज कर रहे हैं. फल, सब्जी, चाट, बाटी-चोखा आदि के दुकानदार अभी भी पॉलीथिन में ही सामान बेच रहे हैं. दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने रविवार को रियलिटी चेक किया तो प्लास्टिक मुक्त काशी की ये हकीकत सामने आई.

Scene-1

सिगरा स्टेडियम के पास

सिगरा-नगर निगम रोड पर फल विक्रेता अभी भी धड़ल्ले से पॉलीथिन में फल पैक कर दे रहे हैं. अगर पब्लिक ऑब्जेक्शन करती है तो दुकानदार 50 माइक्रॉन से ऊपर का पॉलीथिन बता देते हैं.

स्ष्द्गठ्ठद्ग-2

अरिहंत कॉम्प्लेक्स के पास

कॉम्प्लेक्स के सामने भी फल विक्रेता खुलेआम पॉलीथिन में सामान बेच रहे हैं. दीगर बात यह है कि इस रास्ते से दिन में कई बार गुजरने वाले निगम के अफसरों की नजर भी इन दुकानदारों पर नहीं जा रही है.

स्ष्द्गठ्ठद्ग-3

दशाश्वमेध रोड

गंगा घाटों और आसपास में पहले से ही पॉलीथिन में सामान बेचना बैन था, लेकिन इसका पालन होता नजर नहीं आ रहा है. दशाश्वमेध रोड पर सब्जी, फल आदि के दुकानदारों के साथ ही बड़े दुकानदार भी पॉलीथिन का यूज कर रहे हैं.

बॉक्स

विभाग नहीं निभा रहे जिम्मेदारी

नगर निगम, पॉल्यूशन कंट्रोल, डिस्ट्रिक एडमिनिस्ट्रेशन, पुलिस, यूपी जलनिगम (गंगा प्रदूषण नियंत्रण व पेयजल इकाई), वीडीए, जलकल, जिला नगरीय विकास अभिकरण, बाल विकास एवं पुष्टाहार, वैकल्पिक ऊर्जा, उद्यान समेत डेढ़ दर्जन विभागों को पॉलीथिन का यूज करने वाले दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की जिम्मेदारी दी गई है, लेकिन निगम को छोड़कर आज तक किसी विभाग ने अभियान नहीं चलाया. जबकि निगम की ओर से सभी विभागों को चालान रसीदें भी उपलब्ध कराई गई, लेकिन आज तक कार्रवाई सिफर है.

एक नजर

- 15 अगस्त तक 50 माइक्रॉन से नीचे का पॉलीथिन होगा बंद

- 11 बिन्दुओं पर डेली देनी होती है रिपोर्ट

- 19 विभागों को मिली है पॉलीथिन का यूज करने वाले दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की जिम्मेदारी

-अब तक 1.79 लाख रुपये दुकानदारों से वसूला गया जुर्माना

- 1.93 कुंतल प्लास्टिक निगम ने किया है जब्त

- 86 दुकानदारों का हुआ चालान, 1600 से ज्यादा दुकानों की हुई चेकिंग

पॉलीथिन मुक्त काशी के लिए नगर निगम लगातार अभियान चला रहा है. बड़ी संख्या में दुकानदारों पर कार्रवाई की गई है. अन्य विभागों को भी प्लास्टिक मुक्त अभियान को सफल बनाने में सहयोग करना चाहिए.

डॉ. एके दूबे, नगर स्वास्थ्य अधिकारी