उत्तर कोरिया को सुरक्षा मुहैया कराएगा अमरीका
वाशिंगटन (एपी)। अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने नार्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को उनके देश में सुरक्षा मुहैया कराने का आश्वासन दिया है। यह बयान परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में कदम आगे बढाने को लेकर दिया गया है। पोंपियो ने रविवार को फॉक्स न्यूज से बातचीत करते हए कहा, 'यदि किम अमरीका के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण समेत अन्य समझौतों के लिए तैयार होते हैं, तो हम भी उन्हें उनके देश में सुरक्षा मुहैया कराने का आश्वासन देंगे'।

पिछले हफ्ते गए थे नार्थ कोरिया
गौरतलब है कि अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो पिछले हफ्ते अघोषित दौरे पर उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग पहुंचे थे। रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने उत्तर कोरिया के अधिकारियों के साथ जून में होने वाली शिखर वार्ता की रूपरेखा तय की। इसके बाद उत्तर कोरिया द्वारा हिरासत में लिए गए तीन अमरीकी नागरिकों को लेकर वापस लौट गए। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन के बीच होने वाली शिखर वार्ता की तारीख 12 जून और जगह सिंगापुर फाइनल की गई।

पोंपियो का यह पहला था
बता दें कि बतौर अमरीकी विदेश मंत्री पोंपियो का यह पहला उत्तर कोरिया का दौरा था। उन्होंने कुछ हफ्ते पहले भी यहां का दौरा किया था, लेकिन तब वह सीआइए निदेशक थे। पोंपियो ने 27 अप्रैल को अमेरिका के 70वें विदेश मंत्री के रूप में पदभार संभाला था। किम से मुलाकात को लेकर ट्रंप भी उत्साहित हैं। उन्होंने टेलीविजन संबोधन में कहा, "योजना और संबंध बनाए जा रहे हैं। उम्मीद है कि चीन, दक्षिण कोरिया और जापान की मदद से कोई समझौता हो जाएगा।"

International News inextlive from World News Desk