abhishek.piyush@inext.co.in

JAMSHEDPUR: झारखंड की लाइफ लाइन कही जानेवाली एनएच-फ्फ् इन दिनों हादसों की सड़क बनी हुई है। जमशेदपुर-रांची के बीच हाईवे पर गड्ढे नजर आ रहे हैं। हर दिन इस सड़क पर हादसे हो रहे हैं। अगर सड़क की हालत नहीं सुधरी तो आनेवाले दिनों में यह कई और हादसों का गवाह बन सकती है। इस हाइवे पर वाहन चलाना किसी जोखिम से कम नहीं है। हाइवे की जर्जर सड़क लोगों की जान की दुश्मन बनी हुई है। व्हीकल ओनर ने बताया कि जर्जर सड़क की वजह से गाडि़यां भी ज्यादा खराब हो रही हैं और पा‌र्ट्स का खर्च भी बढ़ गया है।

रोड के दोनों ओर गड्ढे

एनएच-फ्फ् के चौड़ीकरण के लिए सड़क के दोनों ओर गढ्डे खोदे गए हैं, जिससे सड़क को दोनों ओर चौड़ा किया जा सके। फिलहाल ये गढ्डे हादसों का सबब बने हैं। अचानक ओवरटेक क रने के प्रयास में गाडि़यां रफ्तार बढ़ाती हैं और फिर गढ्डों के वजह से हादसे का हो जाती हैं। एनएच-फ्फ् हाइवे पर अगर क्0 किमी का सफर किया जाए तो रास्ते में एक न एक गाड़ी एक्सीडेंट के बाद खड़ी जरूर मिल जाएगी। वहीं रास्ते भर बीच-बीच में गिरने वाले भी नजर आते रहेंगे। एनएचआई इसका कोई सॉल्यूशन नहीं निकाल रहा है न ही अवेयरनेस के लिए कोई प्रयास कर रहा है।

संकरा हो गया है हाइवे

एनएच-फ्फ् में कई जगह कंस्ट्रक्शन का कार्य चल रहा है। ऐसे में सड़क के दोनों ओर गिट्टियां डाल दी गई हैं। साथ ही अन्य वाहन भी खड़े रहते हैं। इन एरिया में सड़क इतनी अधिक संकरी हो गई हैं कि उसे हाइवे कहना भी मजाक लग रहा है। बालीगुमा से सिटी इन होटल के बीच, पारडीह चौक से डिमना चौक, बुं़डू से तमाड़ के बीच करीब 9 किमी तक, एनएच-म् में बहरागोड़ा से ओडि़शा सीमा के बीच मरम्मत कार्य चल रहा है।

ये हैं रोड एक्सीडेंट की बड़ी वजहें

-कई जगह डेंजर जोन का संकेतक बोर्ड नहीं लगा है।

-हाइवे जर्जर है, इसमें अचानक अपनी व्हीकल मोड़ना खतरनाक हो रहा है।

-गढ्डों के कारण ओवरटेक करना पड़ रहा महंगा।

-सड़क के दोनों ओर फैली गिट्टी भी कर रही वाहनों को अनियंत्रित।

-जगह-जगह खड़े खराब ट्रक की वजह से ओवरटेक करना पड़ रहा भारी।