-विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने पोर्टल किया लॉन्च

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन्: बिहार विधानसभा में आठ विभिन्न श्रेणियों में 101 पदों के लिए भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गई है। रजिस्ट्रेशन और आवेदन के लिए पोर्टल का शुभारंभ मंगलवार को विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने किया। पदाधिकारी स्तर पर नियुक्ति बिहार लोक सेवा आयोग के माध्यम से हो रही है। 64वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के माध्यम से पदाधिकारियों के 27 पद भरे जाएंगे।

सभी प्रक्रिया ऑनलाइन

विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि आवेदन, परीक्षा, रिजल्ट आदि की सभी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। आवेदन के लिए बिहार विधान सभा की वेबसाइट (www.1द्बस्त्रद्धड्डठ्ठह्यड्डढ्डद्धड्ड.ढ्डद्बद्ध.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ) पर लिंक उपल?ध है। सहायक के लिए 54 , शोध या संदर्भ सहायक के आठ, पुस्तकालय सहायक के 10, उर्दू सहायक के दो, उर्दू अनुवादक के दो, अंग्रेजी-¨हदी अनुवादक के दो, सहायक अवधारक के छह तथा कनीय लिपिक के 17 पदों के लिए 31 अक्टूबर तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। वांछित शैक्षणिक योग्यता रखने वाले आवेदक एक से अधिक पदों के लिए अभ्यर्थी हो सकते हैं। इसके लिए अलग-अलग ऑनलाइन आवेदन की आवश्यकता नहीं है। एससी- एसटी व महिला उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपए व अन्य कोटि के अभ्यर्थियों को 400 रुपये ऑनलाइन शुल्क जमा करना होगा।

दो चरणों में होगी परीक्षा

कनीय लिपिक पद को छोड़ सातों श्रेणी में कंप्यूटर आधारित प्रारंभिक परीक्षा होगी। इसमें बहुविकल्पीय 100 प्रश्नों का जवाब अभ्यर्थियों को देना होगा। पीटी में सामान्य अध्ययन से 40, सामान्य विज्ञान एवं गणित से 30 तथा मानसिक जांच एवं तार्किक विचार से 30 प्रश्न होंगे। इसमें सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थी 40 फीसद, पिछड़ा वर्ग के 36.5, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के 34 तथा एससी-एसटी एवं दिव्यांग वर्ग के 32 फीसद अंक पर मुख्य परीक्षा के लिए क्वालीफाई करेंगे।