-बनारस में मां को बेटी ने डाक विभाग से भेजी थी पार्सल से साड़ी, घर पहुंचने पर पार्सल खुला तो निकला कूड़ा-करकट

-पुणे से पैक्ड हुआ था पार्सल, पश्चिमी मंडल कैंट डाकघर में दर्ज कराई शिकायत

पोस्टऑफिस से यदि सामान बुक करा रहे हैं तो फिर थोड़ा संभल जाइए। हो सकता है कि आप किसी को भेजे साड़ी, टीशर्ट लेकिन उसके पास पहुंचते ही पैकेट से निकले कूड़ा-करकट। ऐसी घटना महमूरगंज निवासी रितु विद्या के साथ घटित हुई है। पुणे में रहने वाली रजनी विद्या ने अपनी मां रितु विद्या को 25 मई को ढाई हजार की साड़ी और भाई के लिए तीन सौ रुपये का टीशर्ट पोस्ट ऑफिस पुणे, एक्स सर्विस कॉलोनी से बनारस के लिए भेजा। डॉकेट नंबर सीएम 410932991 आईएन पैक्ड हुआ और 29 मई को बनारस पोस्ट ऑफिस में पहुंचा। महमूरगंज में 30 मई को पार्सल रिसीव हुआ। करीब शाम चार बजे पार्सल रितु विद्या के पास पहुंचा, जब ओपन किया गया तो उसमें से साड़ी-टीशर्ट के बजाय कूड़ा-करकट निकला। यह देख हक्का-बक्का रितु ने अपनी बेटी रजनी को इसकी जानकारी दी तो उन्होंने फौरन पुणे में ही पोस्ट मास्टर से इसकी कम्प्लेन की। साथ ही पार्सल रिसीव करने वाली रितु विद्या ने कैंट पश्चिमी मंडल पोस्ट ऑफिस में पहुंचकर नाराजगी जताई।

पहले होगी जांच फिर कार्रवाई

यह घटना होने के बाद से पश्चिमी मंडल कैंट पोस्ट ऑफिस में हड़कंप की स्थिति है। बहरहाल, पोस्ट अधिकारियों ने कम्प्लेन पर जांच बैठा दी है। यह देखा जा रहा है कि पार्सल पुणे से चला तो वहां कुछ गड़बड़ी हुई या फिर बीच सफर में छेड़छाड़ किया गया। यह भी जांच के दायरे में होगा कि बनारस पहुंचने पर पार्सल को कहां और कब खोला गया। अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि पार्सल से छेड़छाड़ का पटाक्षेप कर लिया जाएगा। जांच के बाद जिम्मेदारों पर कार्रवाई भी की जाएगी।

कैसे पोस्ट ऑफिस होगा हाईटेक?

बेजान पड़े पोस्ट ऑफिसेज को हाईटेक बनाने की तैयारी गवर्नमेंट कर रही है लेकिन जब ऐसे ही घालमेल होंगे तो फिर भला कैसे डाक विभाग आगे बढ़ेगा। पार्सल से छेड़छाड़ को लेकर पहले भी शिकायतें आती रहीं है। बाद में जब से ट्रैकिंग सिस्टम शुरू हुआ तब से कुछ लगाम लगी लेकिन एक बार फिर इस तरह की घटना शुरू हो चुकी है।

इस तरह का मामला बेहद गंभीर है। यह जांच का विषय है कि पैकेट से छेड़छाड़ कहां हुई। पुणे से लेकर बनारस के बीच तक की जांच की जाएगी।

एके सोनी, सहायक अधीक्षक मुख्यालय

पश्चिमी मंडल, कैंट