- 89 लाख रुपए के 11 चेक पत्नी और बेटे के नाम काटे होने की पुष्टि

- दो चेक से साढ़े 12 लाख रुपए गबन की पुष्टि पहले ही हो चुकी है

<- 89 लाख रुपए के क्क् चेक पत्नी और बेटे के नाम काटे होने की पुष्टि

- दो चेक से साढ़े क्ख् लाख रुपए गबन की पुष्टि पहले ही हो चुकी है

BAREILLY:

BAREILLY:

हेड पोस्ट ऑफिस में गबन की राशि एक करोड़ पहुंच गई है। गबन में फंसे डिप्टी पोस्टमास्टर वाईके शर्मा ने पत्‍‌नी और बेटे के नाम 89 लाख रुपए के क्क् चेक एक ही बैंक के नाम काट रखे हैं। जबकि, साढ़े क्ख् लाख रुपए के दो चेक के जरिए गबन की पुष्टि पहले ही हो चुकी है। हेड पोस्ट ऑफिस के अधिकारियों का अनुमान है कि गबन की राशि अभी और भी अधिक हो सकती है।

हर माह ख्भ् से फ्0 चेक काटा

खजांची पद पर तैनात डिप्टी पोस्टमास्टर वाईके शर्मा ने क्क् चेक अपनी पत्‍‌नी शीतल वर्मा और बेटे आकाश शर्मा के नाम काटे हैं, जो कि 89 लाख रुपए का है। यह सभी चेक सिविल लाइंस स्थित आईसीआईसीआई बैंक के काटे गए हैं। मिली जानकारी के मुताबिक खजांची बनने के बाद वाईके शर्मा ने विभिन्न बैंक के ख्भ् से फ्0 चेक हर महीने काटे हैं। जिनकी जांच चल रही है। अधिकारियों की मानें तो गबन की राशि एक करोड़ रुपए से ऊपर जाने की उम्मीद है।

बैंक पोस्ट ऑफिस को नहीं दे रहा जानकारी

हालांकि, बैंक वाईके शर्मा के चेक और रकम की रिपोर्ट हेड पोस्ट ऑफिस के अधिकारियों को देने के लिए तैयार नहीं हैं। बैंक का कहना है कि मामला पुलिस में है। इस लिए वह सारा रिपोर्ट पुलिस को सौंपेंगे। बैंक द्वारा डिटेल नहीं मिलने से पोस्ट ऑफिस के अधिकारी वाईके शर्मा के खिलाफ कोई ठोस एक्शन नहीं ले पा रहा है। हालांकि, अधिकारियों द्वारा गठित की गई टीम मामले की जांच करने में जुटी हुई है। टीम के अध्यक्ष सीनियर पोस्टमास्टर कार्यवाहक एसके अग्रवाल एके सिंह निरीक्षक उत्तरी क्षेत्र, विजय वीर सिंह, सहायक डाक अधीक्षक पूर्वी क्षेत्र, सुरेंद्र कुमार निरीक्षक पश्चिमी क्षेत्र को जांच सौंपी गई है, लेकिन वाईके शर्मा द्वारा किए गए फ्रॉड के चक्रव्यूह को तोड़ नहीं पा रहे हैं।

ख्ख् फरवरी को पता चला मामला

राहुल नाम के एक व्यक्ति की शिकायत पर मामले की खुलासा ख्ख् फरवरी को हुआ था। शिकायत मिलते ही खजांची रजिस्टर की जांच में गबन का मामला पकड़ में आया था। दो चेक से क्ख्,भ्ब्,9ख्ब् रुपए के गबन की पुष्टि हुई थी। वहीं मंडे को वाईके शर्मा द्वारा ख्9 जनवरी से म् फरवरी तक जारी किए गए चेक में क्क् चेक में 89 लाख रुपए का गबन और मिला है।

कैसे कर रहे थे खेल

-हेड पोस्ट ऑफिस के अंतर्गत जिले के भ्ख् पोस्ट ऑफिस आते हैं।

-किसी कस्टमर का आरडी या पॉलिसी मेच्योरिटी होने पर संबंधित ब्रांच हेड पोस्ट ऑफिसर को लेटर लिखते हैं।

-संबंधित कस्टमर का जिस बैंक के ब्रांच में अकाउंट होता है, उसके नाम से चेक काट कर खजांची देते हैं।

-चेक क्लियरेंस कलेक्ट्रेट स्थित एसबीआई मेन ब्रांच से होती है। क्योंकि, हेड पोस्ट ऑफिस का अकाउंट इसी ब्रांच में है।

-चेक की में कोई मिस्टेक, ओवर राइटिंग या सिग्नेचर में अंतर होता है, तो चेक क्लियरेंस नहीं होता है।

-पोस्ट ऑफिस से दोबारा चेक जारी होने पर रजिस्टर में जीरो दर्शाया जाता है। क्योंकि, पहले अमाउंट का जिक्र रजिस्टर में हो चुका होता है।

-इसी का फायदा वाईके शर्मा उठा रहे थे। चेक में कोई कमी कर देते थे। ताकि, चेक क्लियरेंस न हो और दूसरा चेक वह अपने बेटे के नाम कर देते थे।

वाईके शर्मा के बारे में पुलिस को हमसे जो सहयोग चाहिए हम कर रहे हैं। बैंक अपनी तरफ से सुरक्षा बरत रहा है।

तरुणा व्यास, कम्युनिकेशन मैनेजर, आईसीआईसीआई

बैंक की ओर से डिटेल मुहैया नहीं कराई जा रही है। क्क् चेक से 89 लाख रुपए और गबन का मामला सामने आया है। मामले की जांच गठित टीम कर रही है।

रामेश्वर दयाल, सीनियर सुपरिटेंडेंट ऑफ पोस्ट ऑफिस