-सिविल लाइंस स्थित हेड पोस्ट ऑफिस और कचहरी पोस्ट ऑफिस में बहुप्रतीक्षित क्यूआर सिस्टम लागू

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: शहर के पोस्ट ऑफिस में लंबी कतार समाप्त करने के लिए तीन महीने से क्यूआर सिस्टम से जोड़ने की कवायद आखिर रंग लाई। सिविल लाइंस स्थित हेड पोस्ट ऑफिस और कचहरी पोस्ट ऑफिस में यह सिस्टम को लागू कर दिया गया है। क्यूआर सिस्टम के जरिए अब दोनों हेड पोस्ट ऑफिस में मनी ऑर्डर, रजिस्ट्री, बीमा व स्पीड पोस्ट सहित डाक संबंधित अन्य किसी भी समस्याओं के समाधान के लिए कस्टमर को लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह है क्यूआर सिस्टम

इस सिस्टम के अन्तर्गत दोनों हेड पोस्ट ऑफिस में रजिस्टर रखे जाएंगे। इसमें कस्टमर अपना नाम, पता व कौन सा कार्य कराना है, इसका पूरा विवरण दर्ज कराएगा। इसके बाद ही कस्टमर की एंट्री हो सकेगी। रजिस्टर में एंट्री के बाद डाक कर्मचारी द्वारा संबंधित कस्टमर को एक टोकन नंबर दिया जाएगा।

डिजिटल क्लॉक में नंबर करेगा शो

रजिस्टर में कस्टमर का पूरा विवरण और टोकन नंबर दिए जाने के बाद संबंधित काउंटर के बाहर डिजिटल क्लॉक में टोकन नंबर शो करेगा। इसके आधार पर कस्टमर अपनी डाक संबंधित समस्याओं का समाधान करा सकता है।

आठ सौ कस्टमर्स का लक्ष्य

प्रवर डाक अधीक्षक संजय डी अखाड़े के मुताबिक कचहरी हेड पोस्ट ऑफिस में एक दिन में तीन सौ और सिविल लाइंस हेड पोस्ट ऑफिस में पांच सौ कस्टमर्स को टोकन नंबर देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए प्रतिदिन की रिपोर्ट भी तैयार कराई जाएगी कि एक दिन में कितने कस्टमर की समस्या का समाधान किया जा रहा है।

बुजुर्गो को मिलेगी सहूलियत

दोनों पोस्ट ऑफिस में खासतौर से बुजुर्गो और पेंशनर्स को बैठाने के लिए सीनियर पोस्ट मास्टर ऑफिस के बगल में चेयर की व्यवस्था की गई है। टोकन नंबर मिलने के बाद वे यहां आराम से बैठकर अपनी बारी का इंतजार कर सकते हैं।

वर्जन

पोस्ट ऑफिस में एक-एक काउंटर पर लम्बी लाइन लगा करती थी। इसको देखते हुए बैंक की तर्ज पर टोकन नंबर देने की व्यवस्था की गई है। बिना टोकन नंबर के किसी भी कस्टमर को इंट्री नहीं दी जाएगी।

-संजय डी अखाड़े, प्रवर डाक अधीक्षक प्रयागराज परिक्षेत्र