सौर ऊर्जा से रोशन होंगे डाकघर, जिले के सभी डाकघरों में लगाया जाएगा सोलर पैनल

ALLAHABAD: अगर आप डाकघर जाकर रजिस्ट्री करना, किसी को मनी आर्डर भेजना या स्पीड पोस्ट करना चाहते हैं और संबंधित डाकघर में बिजली गुल हो जाए तो आपका परेशान होना स्वाभाविक है। लेकिन अब आपकी इन मुश्किलों का समाधान निकालने का प्रयास किया जा रहा है। प्रधान डाकघर प्रशासन आपको ऐसी सुविधा देने जा रहा है कि डाकघर में बिजली चली भी गई तो आपका काम मिनटों में हो जाएगा। जिले के सभी डाकघरों में सोलर पैनल लगाने की योजना बनाई गई है। तीन महीने में सभी शाखा डाकघर सौर ऊर्जा से रोशन हो जाएंगे।

दो चरण में लगेगा सोलर पैनल

इलाहाबाद में प्रधान डाकघर व कचहरी डाकघर के अलावा 99 उप डाकघर और 443 शाखा डाकघर कार्यरत हैं। पहले चरण में ग्रामीण इलाकों में कार्यरत 443 शाखा डाकघरों में सोलर पैनल लगाया जाएगा। इनमें काम सात दिनों बाद शुरू कर दिया जाएगा। सोलर पैनल के साथ इनवर्टर लगाया जाएगा। दूसरे चरण में प्रधान व कचहरी डाकघर में सोलर पैनल लगाया जाएगा। सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य 31 मार्च तक निर्धारित किया गया है।

बिजली समस्या को देख लिया निर्णय

इलाहाबाद के ग्रामीण इलाकों में स्थित डाकघरों में अक्सर बिजली चली जाती है। इसे लेकर सबसे ज्यादा शिकायत गंगापार के इलाकों से पोस्ट मास्टर जनरल एमयू अब्दाली को मिली थी। पिछले एक महीने में गंगापार से सौ शिकायतों के आधार पर पोस्ट मास्टर जनरल ने सोलर पैनल लगाने का प्रस्ताव बनाया। मंजूरी के लिए लखनऊ मुख्यालय को भेजा गया। मुख्यालय से प्रस्ताव को दो नवम्बर को स्वीकृति मिली।

ग्रामीण इलाकों में बिजली की समस्या की वजह से बहुत ज्यादा काम प्रभावित हो रहा था। इसे लेकर बहुत शिकायतें प्राप्त हुई थीं। अब पहले ग्रामीण डाकघरों में सोलर पैनल लगाने का निर्णय लिया गया है। वित्तीय वर्ष में ही जिले के सभी डाकघरों में सोलर पैनल लगा दिया जाएगा।

एमयू अब्दाली, पोस्ट मास्टर जनरल