sanam.singh@inext.co.in

JAMSHEDPUR : डाक विभाग एक नई सुविधा शुरू करने वाला है। इसके तहत पैन कार्ड, जॉब लेटर, पार्सल सहित अन्य समाग्री पोस्ट ऑफिस पहुंचते ही उपभोक्ता के मोबाइल पर अलर्ट की घंटी बज जाएगी। इससे लोगों को यह पता चल सकेगा कि उसके नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जरूरी समाग्री आई है। इससे वह खुद भी पोस्ट ऑफिस पहुंचकर आवश्यक कागजात या समान हासिल कर सकता है।


नहीं लौटेगा सामान

कभी कभी ऐसा होता है कि डाकिये को उपभोक्ता का पता नहीं मिल पाता है और वह जरूरी लेटर या समान वापस लौट जाता है। लेकिन ऑटोमैटिक मैसेजिंग सिस्टम के शुरू होने से यह परेशानी दूर हो जाएगी। बिष्टुपुर स्थित प्रधान डाकघर सहित शहरी क्षेत्रों में स्थापित उप-डाकघरों में यह सेवा शुरू हो गई है। जल्द ही ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित उप-डाकघरों में भी यह सेवा शुरू हो जाएगी। इसका संचालन डाक विभाग के हेड ऑफिस (दिल्ली) से किया जाएगा। दरअसल, स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजने व हासिल करने वाले उपभोक्ताओं का मोबाइल नंबर हेड ऑफिस में दर्ज होगा। वह जैसे ही संबंधित डाकघर में पहुंचेगा तो दोनों को अलर्ट मैसेज चला जाएगा।


एक क्लिक पर पता करें

बदलते दौर में डाक विभाग पूरी तरह से बदल गया है। उपभोक्ताओं की सुविधा को देखते हुए विभाग पूरी तरह से डिजिटल हो गया है। विभाग की ओर से शुरू की जा चुकी वेबसाइट पर स्पीड पोस्ट, रजिस्टर्ड डाक या पार्सल के लोकेशन के बारे में आपको पल-पल की जानकारी मिल जाएगी। इसके लिए आपको इंडियन पोस्टल की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.इंडियापोस्ट.जीओवी.इन पर क्लिक करना होगा। इसमें आपको दिया गया यूनिट नंबर और डेट फीड करना होगा। इसके बाद वेबसाइट पर पार्सल या नोटिस के हर प्वाइंट पर पहुंचने की अपडेट लोगों को मिल सकेगी।


पुराने सिस्टम पर फुल स्टॉप

पहले जो भी रजिस्टर या स्पीड पोस्ट वितरण के लिए डाकघर में आते थे, उसकी लिस्ट बनती थी उसी पर हस्ताक्षर करना पड़ता था, लेकिन अब यह पुराने दिनों की बात हो गई। विभाग की ओर से सभी डाकिये को स्मार्ट फोन उपलब्ध कराया गया है। उसमें एक एप डाउनलोड है। इसपर उपभोक्ताओं से मोबाइल पर ही हस्ताक्षर कराया जाता है।


सभी काम डिजिटल हो गए हैं। आटोमैटिक मैसेजिंग से लोगों को पता चल सकेगा कि उनका जरूरी कागजात या पार्सल डाकघर में पहुंचा कि नहीं। डाकघर पूरी तरह से ऑनलाइन हो चुका है।

-विमल किशोर, सुपरिटेंडेंट, पोस्टल डिपार्टमेंट, कोल्हान