- सॉफ्टवेयर अपडेट कर डाटा ऑनलाइन करने का काम आज से शुरू

- पोस्ट ऑफिस में 4 दिनों तक लेनदेन व रजिस्ट्री का नहीं होगा काम

BAREILLY : पोस्ट ऑफिस से जुड़ा कोई काम है, तो आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है। पोस्ट ऑफिस नेशनल लेवल पर एक कॉमन साफ्टवेयर अपडेट कर रहा है। जिसके चलते कुछ दिनों के लिए कामकाज पूरी तरह प्रभावित रहेगा। इस नए साफ्टवेयर का नाम सीएसआई (कोर सिस्टम इंटीग्रेशन) है। सीएसआई पोस्ट मैनेजमेंट का एक ऐसा नया साफ्टवेयर अपडेट किया जा रहा है, जिस पर एक ही लॉगइन करके मल्टी टास्क को अंजाम दिया जा सकता है।

 

4 दिन में सिस्टम हाेगा अपडेट

साफ्टवेयर को अपलोड करने की प्रक्रिया सैटरडे से शुरू हो जाएगी। जिले भर में 68 पोस्ट ऑफिस, 67 सब पोस्ट ऑफिस और 365 ब्रांच पोस्ट ऑफिस से करीब 11 लाख अकाउंटस होल्डर्स जुडे़ हैं। पोस्ट ऑफिस के अधिकारियों ने बताया कि सॉफ्टवेयर अपडेट करने और डाटा फीड करने का काम चेन्नई की सीपीटी और टाटा कंसलटेंसी को सौंपा गया है। डाटा फीड करने का काम 9 से 12 जून तक चलेगा। इस दौरान पोस्ट ऑफिस से जुड़े कोई कार्य नहीं होंगे।

 

स्पीड पोस्ट व रजिस्ट्री नहीं होगी

ऐसे में साफ है कि पोस्ट ऑफिस से जुड़े किसी भी प्रकार के कार्य के लिए लोगों को 4 दिनों तक परेशान होना पड़ेगा। क्योंकि, इस बीच हेड पोस्ट और ब्रांच पोस्ट ऑफिस में रजिस्टर्ड डाक, स्पीड पोस्ट, बचत बैंक, फिक्स्ड डिपॉजिट के साथ-साथ मनीआर्डर के काम भी प्रभावित रहेंगे। इसके चलते देश-विदेश स्पीड पोस्ट द्वारा पत्र भेजने वालों को मुश्किल का सामना करना पड़ेगा। पार्सल और लेटर पोस्ट करने के लिए आपको कोरियर का सहारा लेना पड़ेगा।

 

13 जून से शुरू होगा काम

पोस्ट ऑफिस के अधिकारियों ने 4 दिन के अंदर हर हाल में काम पूरा कर लेन के निर्देश कंपनियों को दिए हैं। 12 जून को शाम 5 बजे तक डाटा फीडिंग का काम पूरा हो जाने की उम्मीद हैं। 13 जून से पब्लिक के लिए पोस्ट ऑफिस में दोबारा से काम शुरू कर दिए जाएंगे। सीएसआई का काम होने के बाद पब्लिक को काफी राहत मिलेगी। सारी चीजें ऑनलाइन होने के बाद घर बैठे ही जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

 

पोस्ट ऑफिस की सारी सुविधाएं ऑनलाइन की जा रही हैं। सीएसआई का काम होने के चलते पोस्ट ऑफिस का कार्य 12 जून तक बंद रहेगा। इस दौरान किसी भी पोस्ट ऑफिस में कोई कार्य नहीं होगा।

डीके सिंह, एसएसपीओ, हेड पोस्ट ऑफिस, बरेली