-झारखंड के 3211 पोस्ट ऑफिस में शुरू होगा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक

-इसी साल अगस्त तक इस योजना के शुरू करने की उम्मीद

kanakraj.pathak@inext.co.in

JAMSHEDPUR : बैंकों से दो कदम आगे बढ़कर डाक विभाग अपने कस्टमर्स के घर तक पैसे पुहंचाने की सुविधा देने की तैयारी कर रहा है. इससे दूर-दराज रहने वाले लोग अकाउंट और इंटरनेट के बिना पैसे रिसिव करेंगे. इसके लिए उन्हें सिर्फ कोड बताया होगा. यह कोड संबंधित जगह के लिए पैसा बुक करते समय डाक बाबू जमा करने वाले को बताएंगे. इसके बाद पैसा भेजने वाला अपने घर पर यह कोड बताएगा. जब डाकिया उनके घर पर पैसा लेकर पहुंचेगा तो पानेवाले को कोड बताना होगा. सही कोड बताते ही पैसे मिलेंगे. डाक विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के तहत सारा काम होगा. इसी साल के अगस्त में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरू होने की संभावना है. भारतीय रिजर्व बैंक(आरबीआइ) से लाइसेंस लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

झारखंड के फ्ख्00 डाकघरों में शुरू होगी योजना

झारखंड डाक सर्किल के पोस्ट मास्टर जनरल (पीएमजी)अनिल कुमार ने बताया कि पोस्ट पेमेंट बैंक के तहत झारखंड के फ्ख्क्क् डाकघरों में यह योजना शुरू होगी. इसमें ख्8ख्म् डाकघर रूरल एरिया में हैं. योजना के शुरू होने के बाद इसका सबसे ज्यादा लाभ रूरल एरिया के लोगों को होगा. पैसे पहुंचाने की जिम्मेदारी पोस्टमैन की होगी. राज्य में फ्000 से ज्यादा पोस्टमैन इस काम में लगेंगे.

इमीडिएट िमलेगा पैसा

पोस्ट मास्टर जनरल ने बताया कि संबंधित व्यक्ति तक ख्ब् घंटे के अंदर पैसे पहुंचाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि पैसा जमा करने के बाद संबंधित डाकघर को इमीडिएट मैसेज भेजा जाएगा. इसके बाद पाने वाले के पते पर पोस्टमैन पैसा पहुंचाएगा. इस योजना के शुरू हो जाने के बाद काफी संख्या में लोगों को राहत मिलेगी.

पोस्टल डिपार्टमेंट इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक शुरू करने की तैयारी कर रहा है. स्कीम शुरू होते ही बिना किसी अकाउंट के लाभुक के घर तक पैसा पहुंचाया जाएगा.

-अनिल कुमार, पोस्ट मास्टर जनरल, झारखंड डाक सर्किल