- पब्लिक को वोटर्स बनने से लेकर वोटिंग से जुड़ी तमाम जानकारियों के लिए प्रशासन की नई कवायद

- शहर में चस्पा किये जा रहे हैं एरियावाइज पोस्टर्स जिन पर बीएलओज की डिटेल

VARANASI: वोटर बनने, वोटर्स कार्ड न बनने और लिस्ट में अपना नाम न मिलने समेत तमाम जानकारियां पाने के लिए पब्लिक परेशान है। हालांकि चुनाव आयोग ने पब्लिक को इन परेशानियों से बचाने के लिए हर बूथ पर बीएलओ को तैनात किया है। इनकी ड्यूटी है कि ये पब्लिक को वोटिंग से जुड़ी हर परेशानी में उन्हें असिस्ट कर सकें। लेकिन ये शिकायत आम है कि लोगों को उनके एरिया के बीएलओ के बारे में या तो पता नहीं है या फिर बीएलओ खोजे से भी मिलते नहीं।

अब लग रहा है पोस्टर

इस शिकायत को दूर करने के लिए यूपी इलेक्शन कमीशन ने एक नई कवायद शुरू की गई है। इस कवायद के तहत चुनाव आयोग के निर्देश पर प्रशासन की ओर से अब हर पोलिंग स्टेशन, बूथ के आस-पास की दीवारों पर वोटिंग के संबंध में क्या करें और कैसे करें कि जानकारी के पोस्टर्स लगाये जा रहे हैं। इन पोस्टर पर संबंधित एरिया के बीएलओ का नाम, फोन नंबर की डिटेल भी दी जा रही है ताकि वोटर अपने बीएलओ को आसानी से टच कर सकें।

टाइमिंग तक की जानकारी

बीएलओज की डिटेल वाले पोस्टर्स लगाने का काम जोर शोर से चल रहा है। सिटी के दक्षिणी, उत्तरी समेत कैंट और कई दूसरे विधानसभा क्षेत्रों में बीएलओज की डिटेल के पोस्टर्स लग चुके हैं। इन पोस्टर्स में पोलिंग सेंटर, उस इलाके के बीएलओ का नाम, उनका मोबाइल नंबर और बीएलओ के पोलिंग सेंटर पर बैठने का दिन और टाइम भी लिखा हुआ है। इन पोस्टर्स के लगने के बाद पब्लिक को थोड़ा रिलेक्स है कि अब लोगों को अपने इलाके के बीएलओज को तलाशने के लिए दर-दर भटकना नहीं पड़ेगा।