डियर पेरेंट्स, आपका बच्चा नकलची है

 

चिट्ठी के जरिए परिजनों को सूचित करेगा विभाग

 

परिजनों को बोर्ड विभाग चिट्ठी भेजकर उनके बच्चे के नकलची होने की देगा सूचना

 

चिट्ठी के साथ एफआईआर की फोटो कॉपी और बच्चे की नकल संबंधित सारी जानकारी लिखित होगी

 

अप्रैल माह से प्रयोग

बोर्ड ने ये भी तय किया है कि नए सत्र यानी अप्रैल माह से इसका प्रयोग क्लास नाइन से इंटर तक के स्टूडेंट्स के स्कूल लेवल के एग्जाम में किया जाएगा। जिसके तहत हालांकि नौवीं और 11वीं में स्कूल लेवल के एग्जाम में स्टूडेंट्स के नकल करते पकड़े जाने पर उसके घर केवल चिट्ठी और नकल संबंधित जानकारी लिखित में भेजी जाएगी।

 

Meerut। बोर्ड परीक्षाओं में नकलचियों और मुन्नाभाई की बढ़ती संख्या को देखते हुए विभाग ने अब इस पर लगाम लगाने के लिए एक नया तरीका खोज निकाला है। जिसके तहत अब परीक्षा के दौरान नकलची या किसी मुन्नाभाई के पकड़े जाने पर उसकी एफआईआर दर्ज करने के साथ ही उसके परिजनों को नकल संबंधित एक चिट्ठी भी भेजी जाएगी। डीआईओएस गिरजेश कुमार ने बताया कि नए सेशन में विभिन्न तरह के बदलाव किए जा रहे हैं। नकल पर नकेल कसने के लिए नकलची पर एफआईआर के साथ ही उसके परिजनों को चिट्ठी भेजकर इस बाबत सूचित भी किया जाएगा।

 

परिजन, बच्चों को नकल से रोकेंगे

बोर्ड के अनुसार, हर साल परीक्षाओं में नकलची और मुन्नाभाई बढ़ते जा रहे हैं। कारण, अब तक इन्हें एफआईआर कर और कुछ जुर्माना वसूलकर छोड़ दिया जाता था। मगर अब बोर्ड नकलचियों और मुन्नाभाई के परिजनों को एक चिट्ठी भी भेजेगा। जिसमें एफआईआर की फोटो कॉपी एवं नकल संबंधित लिखित जानकारी होगी। साथ ही चिट्ठी में लिखा होगा, डियर पेरेंट्स आपका बच्चा नकलची है। दरअसल, बोर्ड का मानना है कि परिजनों को इस चिट्ठी के बाद शर्म आएगी और वो अपने बच्चे को नकल करने से रोकेंगे।

 

नए सत्र से लागू होगा नियम

फिलहाल बोर्ड परीक्षा समाप्त हो चुकी है। इसलिए बोर्ड ने तय किया है कि नए सत्र यानी अप्रैल माह से इसका प्रयोग 10वीं और 12वी की परीक्षा के दौरान किया जाएगा।