- जांच कमेटी बैठी तो ग्रामीण डाक सेवक ने स्वीकारी रिश्वत लेने की बात

- पोस्ट ऑफिस के एक और कर्मचारी पर रिश्वत मांगने का लगा अरोप


bareilly@inext.co.in

BAREILLY : रिश्वतखोरी समाज के नब्ज में किस कदर घर कर गई है, इसका एक अजीबोगरीब मामला डाक विभाग में सामने आया, जहां एक ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) चिट्ठी-पत्री डिलीवर करने के बदले लोगों से जबरिया टिप लेता था. इसके पीछे उसका तर्क होता था कि उसे चार-चार बेटियों की शादी करनी है यदि रिश्वत नहीं लेगा, तो बेटियों के हाथ पीले कैसे करेगा. उसकी इस बात दहेज का कुरूप चेहरा उसके तर्क पर सोचने को मजबूर कर देता था, लेकिन जैसे ही डाक सेवक ने चाय-पानी का भी खर्चा निकालने की बात कही, स्पष्ट हो गया उसकी नीयत खराब है और वह बेटियों के नाम पर रिश्वत मांग रहा है. इतना हीं नहीं उसने यही तर्क जांच रिपोर्ट में लिखकर भी दे दिया, जिसके बाद उसे सस्पेंड कर दिया गया.

50 से 100 रुपए मांगता था रिश्वत

नरेंद्र नाथ मिश्रा भोजीपुरा सैदपुर हॉकिन्स इज्जतनगर पोस्ट ऑफिस में ग्रामीण डाक सेवक पद पर तैनात है. जिसका काम मेल डिलीवर का है. डाक के माध्यम से आने वाले डॉक्यूमेंट संबंधित कस्टमर को डिलीवर करने पर 50 से 100 रुपए रिश्वत मांगता था. सैदपुर हॉकिन्स वार्ड नम्बर-40 की रहने वाली सलमा खातून से भी नरेंद्र नाथ मिश्रा ने रुपए मांगे. सलमा खातून का डाक के जरिए पैन कार्ड आया था. रुपए मांगने पर जब सलमा ने विरोध किया तो नरेंद्र नाथ मिश्रा भड़क गया. उसका कहना था कि चाहे जिससे जाकर शिकायत कर दो. मुझे फर्क नहीं पड़ता है.

हेकड़ी पर क्विक एक्शन

पीडि़त सलमा खातून ने ऑल इंडिया रजा एक्शन कमेटी की मदद से इस बात की शिकायत हेड पोस्ट ऑफिस में 3 अक्टूबर 2017 को कर दी. जिसके बाद अधिकारियों ने जांच कमेटी बैठा दी. सलमा खातून की शिकायत पर नरेंद्र नाथ मिश्रा से लिखित जवाब मांग लिया गया. जिसमें उसने लिखित तौर पर दिया कि मेरी चार बेटिया हैं. उनके हाथ पीले करने हैं. इसलिए मैं सभी से रुपए लेता हूं. चाय भी पीनी पड़ती है. बिना रुपए लिए मैं कोई काम नहीं करता. ग्रामीण डाक सेवक के पद पर तैनात नरेंद्र नाथ मिश्रा को सस्पेंड कर दिया गया है.

एक और पोस्टमैन पर आरोप

वहीं अट्टा पट्टी शुमाली के पोस्टमैन रामस्वरूप शर्मा पर भी रिश्वत और पोस्ट डिलीवर न करने का आरोप लगा है. क्षेत्र के ही राजीव शर्मा ने इस बात की लिखित शिकायत की है. राजीव का कहना है कि पोस्टमैन रामस्वरूप शर्मा कोई डाक आने पर घर आकर लेने की बात कहता है. उसका कहना होता है कि मैं तुम्हारे बाप का नौकर नहीं हूं. जो कि घर आकर डाक दें. इस बात की शिकायत राजीव शर्मा ने 26 मई 2018 को हेड पोस्ट ऑफिस में कही है. माना जा रहा है कि पोस्टमैन का सस्पेंड होना तय है.

जीडीएस नरेंद्र नाथ मिश्रा का रिश्वत लेने के आरोप में सस्पेंड कर दिया गया है. पोस्टमैन राम स्वरूप शर्मा पर भी आरोप लगे हैं. जिसकी जांच की जा रही है. दोषी पाये जाने पर उनके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी.

वीके सिंह, एसएसपीओ, हेड पोस्ट ऑफिस