-रांची समेत पूरे झारखंड में आलू की किल्लत

-48 घंटे के अंदर तेजी से बढ़ी आलू की कीमत

RANCHI (8 Aug): झारखंड की विभिन्न मंडियों में पश्चिम बंगाल से आने वाले आलू से लदे लगभग फ्00 ट्रकों को बंगाल-झारखंड के बॉर्डर पर बंगाल पुलिस ने रोक दिया है। इस कारण रांची समेत पूरे झारखंड में आलू की किल्लत हो गई है। इसका असर आलू की कीमत पर भी देखने को मिल रहा है। पिछले ब्8 घंटे में रांची में आलू के दाम अचानक से बढ़ गए हैं। दो दिन पहले तक ख्0 रुपए किलो बिकनेवाला आलू अब ख्ब् से ख्8 रुपए किलो हो गया है। अगर जल्द ही इस समस्या का समाधान नहीं निकला तो झारखंड की सभी मंडियों से आलू गायब हो जाएगा। आलू की आवक की इस समस्या को देखते हुए झारखंड के कृषि मंत्री योगेंद्र साव हरकत में आ गए हैं। उन्होंने कहा कि झारखंड में आलू आने से रोकना गंभीर बात है। पश्चिम बंगाल की यह कार्रवाई कहीं से उचित नहीं है। इस समस्या के समाधान के लिए हमलाेग प्रयास कर रहे हैं।

आया सिर्फ ब् ट्रक आलू

रांची की सबसे बड़ी सब्जी मंडी पंडरा बाजार समिति में पश्चिम बंगाल से डेली लगभग भ्0 ट्रक आलू आता है, लेकिन शुक्रवार को किसी तरह ब् ट्रक आलू ही यहां पहुंच सका। लेकिन यह आलू भी यहां पर बहुत देर तक नहीं रहा पाया। यहां से यह आलू ओडि़शा चला गया, जिसके कारण इस मंडी में आलू को लेकर हाहाकर मचा हुआ है। आलू के आढ़तियों से लेकर छोटे दुकानदार तक आलू की कम आवक को लेकर परेशान रहे।

पहले भी रोके गए थे आलू के ट्रक

यह पहला मौका नहीं है जब बंगाल से आनेवाले आलू के ट्रकों को बंगाल ने रोका है। इससे पहले भी कई बार भी आलू के ट्रकों को पश्चिम बंगाल बॉर्डर पर रोका गया था, जिससे झारखंड में आलू का संकट उत्पन्न हो गया था। उन मौकों पर झारखंड सरकार ने बंगाल सरकार से बात करके इस समस्या का समाधान निकाला था। झारखंड में सबसे ज्यादा आलू पश्चिम बंगाल से ही आता है।

--बॉक्स--फोटो के साथ-

आलू की बढ़ती कीमत पर लगेगी रोक: हेमंत

पश्चिम बंगाल से आलू की आवक रोके जाने के मुद्दे पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि इस मामले का समाधान निकालने में अधिकारी जुटे हुए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि आलू की कीमत जल्द कंट्रोल कर ली जाएगी। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल ने इसी साल जून में भी आलू के आवक पर रोक लगा दी थी। उस वक्त भी वहां की सरकार से बातचीत कर इस मामले का समाधान निकाला गया था। अब फिर से उसी ऑर्डर को रिन्यू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि जल्द ही सबकुछ ठीक हो जाएगा।