कैश काउंटर के संविदा कर्मचारियों को सात महीने से नहीं मिला वेतन, कार्य छोड़ हड़ताल पर गए

ALLAHABAD: पावर कारपोरेशन के संविदा कर्मचारियों ने आखिरकार सोमवार को मोर्चा खोल ही दिया। सात महीने से वेतन न दिए जाने से आक्रोशित सब स्टेशनों के कैश काउंटर पर कार्य करने वाले कर्मचारी मंडे को हड़ताल पर चले गए। इससे बिजली का बिल जमा करने पहुंचे उपभोक्ताओं को परेशान होना पड़ा। हड़ताल से सिविल लाइंस, तेलियरगंज व फोर्ट रोड सब स्टेशन पर आधा घंटे तक बिलिंग का काम प्रभावित रहा। करेली, टैगोर टाउन व रामबाग जैसे सब स्टेशनों पर रेग्युलर कर्मचारियों को भेजकर बिलिंग का काम कराया गया।

रुकी छापेमारी, काउंटर पर कर्मचारी

संविदा कर्मचारियों की हड़ताल का असर बिजली चोरी के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान पर पड़ा। एडीए परिसर में स्थित सिविल लाइंस सब स्टेशन के कैश काउंटर पर दो संविदा कर्मी नहीं आए तो एसडीओ संदीप मौर्या ने दो रेगुलर कर्मचारियों को बैठाया। एक कर्मचारी को अशोक नगर स्थित काउंटर पर भेजा। तेलियर गंज सब स्टेशन के काउंटर पर सुबह दस बजे से लेकर साढ़े दस बजे तक काम ठप रहा। फोर्ट रोड सब स्टेशन पर एक घंटे तक बिलिंग का काम प्रभावित हुआ। एसडीओ शुभम मिश्रा ने छापेमारी के लिए जा रहे कर्मचारियों को काउंटर पर बैठाया।

बिलिंग काउंटर की महत्वपूर्ण बातें

--------------------

- शहर के प्रत्येक सब स्टेशन पर एक रेग्युलर कर्मचारी के साथ दो संविदा कर्मचारी लगाए जाते हैं

- बेली, टैगोर टाउन, सिविल लाइंस, बमरौली, रामबाग, पावर हाउस, फोर्ट रोड, पावर हाउस सहित करीब 17 सब स्टेशन हैं

- कर्मचारियों की मानें तो छुट्टी के दिन भी काम कराया जाता है लेकिन वेतन नहीं दिया जा रहा, इसलिए वेतन नहीं मिलने तक हड़ताल जारी रखी जाएगी।

संविदा कर्मचारियों को वेतन का मामला हमारे अधिकार क्षेत्र से बाहर है। बिल जमा कराने का काम प्रभावित हुआ है। दूसरे कार्यो में लगे कर्मचारियों को काउंटर पर बैठाना पड़ा।

संदीप मौर्या, एसडीओ सिविल लाइंस सब स्टेशन

हड़ताल की वजह से थोड़ी देर के लिए काम प्रभावित हुआ था। लाइन चेकिंग के काम पर गए कर्मचारियों को बुलाकर काउंटर पर बिलिंग का काम शुरू कराया गया।

शुभम मिश्रा, एसडीओ फोर्ट रोड सब स्टेशन

फोटो

इंजीनियर भी आंदोलन की राह पर

वेतन नहीं मिलने से आक्रोशित संविदा कर्मचारी हड़ताल पर हैं तो राज्य विद्युत परिषद जूनियर इंजीनियर संगठन उप्र के आहवान पर इंजीनियर्स ने भी पांच शहरों में विद्युत व्यवस्था निजी हाथों में दिए जाने के विरोध में कार्य बहिष्कार किया। दोपहर दो बजे से लेकर शाम पांच बजे तक कार्य बहिष्कार कर इंजीनियरों ने मुख्यालय में धरना प्रदर्शन दिया। अध्यक्षता करते हुए इंजीनियर अजीत पटेल ने कहा कि लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ व मुरादाबाद में विद्युत व्यवस्था निजी हाथों में दिए जाने का निर्णय वापस नहीं लिया गया तो 27 मार्च को कार्य बहिष्कार किया जाएगा। इस मौके पर विपिन गुप्ता, बीडी यादव, आईएम द्विवेदी, अवधेश कुमार, आशीष सिंह, आलोक सिंह, राकेश कुमार आदि इंजीनियर मौजूद रहे।