पॉवर कारपोरेशन चेयरमैन के निर्देश पर बिजली चोरी रोकने के लिए शुरू की नई योजना
allahabad@inext.co.in
ALLAHABAD: बिजली चोरी रोकने के लिए पावर कारपोरेशन भोर में और देर रात तक अभियान चला जा रहा है. इस अभियान को और तेज करने के लिए विभाग ने अब एक और नई योजना तैयार की है. इसके तहत बिना कनेक्शन के बिजली का इस्तेमाल कर रहे लोगों की जानकारी देने वाले शख्स को इनाम दिए जाएंगे. कारपोरेशन के चेयरमैन आलोक कुमार के निर्देश पर इस 'छुपा कनेक्श बताओ इनाम पाओ' की स्कीम को लागू करने की योजना अफसरों ने तैयार कर ली है.

डेढ़ महीने तक चलेगा अभियान
इलाहाबाद के शहरी और ग्रामीण इलाकों में अभियान का शुभारंभ एक जुलाई से किया जाएगा. इसका समापन पंद्रह अगस्त को होगा. इस अभियान की अवधि के दौरान जहां पर भी बिना कनेक्शन के बिजली का इस्तेमाल किया जा रहा है. उसकी जानकारी संबंधित विद्युत नगरीय वितरण खंड या उस खंड के अन्तर्गत आने वाले सब स्टेशन के उपखंड अधिकारियों को देने वाले लोगों को बकाया वसूली की दस फीसदी धन राशि दी जाएगी.

नाम व पहचान सब गोपनीय
जिस भी एरिया में किसी व्यक्ति द्वारा बिना कनेक्शन के बिजली इस्तेमाल करने की जानकारी अधिकारियों को उपलब्ध कराई जाएगी. उस व्यक्ति का नाम व पहचान को पूरी तरह से गोपनीय रखा जाएगा. तेलियरगंज सब स्टेशन के उपखंड अधिकारी आरपी सिंह की मानें तो बिजली चोरों को पकड़ने और बकाएदारों से बकाया वसूलने में ही ज्यादा समय निकल जाता है. ऐसे में जिसके द्वारा सूचना हम लोगों को दी जाएगी उसकी सुरक्षा करने का काम भी हमारा ही होगा. इसीलिए सूचना देने वाले की पहचान को गोपनीय रखा जाएगा.

इस योजना में बिना कनेक्शन बिजली का इस्तेमाल कर रहे लोगों के बारे में जानकारी देने वाले मुखबिरों को बकाया वसूली का दस फीसदी धन राशि दी जाएगी. इसको अमलीजामा पहनाने के लिए रणनीति बनाई जा रही है. इसके लिए एक जुलाई से अभियान का आगाज किया जाएगा.

बीके सक्सेना, अधिशाषी अभियंता विद्युत नगरीय वितरण खंड टैगोर टाउन