- ओवरलोड कम और समय पर बिजली बिल देना बना कारण

>BAREILLY: बिजली विभाग ने शहर के दो एरिया महानगर और डीडीपुरम को रोस्टरिंग फ्री कर दिया है। इन दोनों एरिया पर विभाग इसलिए मेहरबान है कि यहां से अच्छा रेवेन्यू नहीं मिलता है। साथ ही बिजली चोरी भी नहीं होती है। जबकि दूसरे एरियाज में बिजली चोरी के साथ रेवेन्यू का लॉस होता है। अधिकारियों का कहना है कि यदि दूसरे एरियाज में भी रेवेन्यू आए और बिजली चोरी नहीं होती है, तो उन्हें भी रोटरिंग फ्री कैटेगरी में शामिल किया जाएगा।

दो एरिया बने रोस्टरिंग फ्री

जो एरिया रोस्टरिंग फ्री बने हैं। उनमें पहला महानगर और दूसरा डीडीपुरम है। यहां पर लीगल उपभोक्ता समय पर बिजली का बिल जमा करते है। साथ ही कनेक्शन के हिसाब से लोड का इस्तेमाल करते हैं। रोस्टरिंग फ्री बने डीडीपुरम में 5 हजार उपभोक्ताओं के बीच महीने में एक मिलियन यूनिट से भी कम बिजली खपत होती है। कुछ ऐसी ही स्थिति महानगर क्षेत्र की भी है। लीगल उपभोक्ताओं ने बिजली चोरी रोकने में विभाग की काफी मदद की है। कटिया मारने का न सिर्फ विरोध किया बल्कि, विभाग को फोन कर इस बात की सूचना भी दी। जिस वजह से इन्हें इस क्रम में रखा गया है। बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आने वाले दिनों में जिन भी एरिया में बिजली चोरी कम होती है। और राजस्व की प्राप्ति समय पर होती है उन्हें रोस्टरिंग फ्री के केटेगरी में रखा जाएगा।

ये एरिया बने हुए हैं मुसीबत

इस क्रम में सबसे पीछे शहदाना, श्यामगंज, जगतपुर, संजयनगर और कोहाड़ापीर सब स्टेशन से जुड़ा क्षेत्र है। यहां पर बिजली चोरी और लोड फैक्टर इतना अधिक है कि इनकी वजह से बाकी जगहों पर विभाग को रोस्टरिंग लेनी पड़ रही है। शहदाना में 15,000 उपभोक्ताओं के बीच 5 मिलियन यूनिट, जगतपुर 12,000 उपभोक्ताओं के बीच 4 मिलियन यूनिट, कोहाड़ापीर में 8,000 उपभोक्ताओं के बीच 1.50 मिलियन यूनिट और संजयनगर में 16,000 उपभोक्ताओं के बीच हर महीने 2 मिलियन यूनिट बिजली की खपत हो रही है। जो स्टैंडर्ड मानक से कहंीं अधिक बिजली कंज्यूम कर रहे हैं। यही नहीं इन एरिया में मात्र 70 परसेंट लोग ही अपना बिजली बिल जमा कर रहे हैं।

एरिया में बिजली अच्छी मिल रही है। आंधी-पानी आने पर छोड़ दिया जाए तो, रोस्टरिंग बिल्कुल नहीं होती है।

मोहित रस्तोगी, महानगर

पहले महानगर में काफी बिजली कटौती होती थी। लेकिन, पिछले कुछ समय से बिजली चोरी रुकने के बाद कोई कटौती नहीं हो रही।

हिमांशु, महानगर

बिजली विभाग का हम लोगों ने पूरा सहयोग किया। जब बिजली कंज्यूम कर रहे है, तो बिजली बिल जमा करने में क्यों परहेज करें।

करन सेठ, डीडीपुरम

बिजली चोरी रोकने पर विभाग का कहना था कि एरिया को भरपूर बिजली मिलेगा। विभाग ने अपना वादा पूरा किया। एरिया को 24 घंटे तक बिजली मिल रही है।

जितिन साहनी, डीडीपुरम