BAREILLY:

जिन कंज्यूमर्स का बिजली बकाया दस हजार रुपए से अधिक है। बिजली विभाग उनके घरों की बत्ती गुल करने जा रहा है। इस बाबत पॉवर कॉरपोरेशन डिपार्टमेंट ने निर्देश भी जारी कर दिए हैं। आदेश मिलते ही अधिकारी बकाएदारों की नए सिरे से लिस्ट तैयार करने में जुट गए हैं। वैसे अनुमानित आंकड़े के मुताबिक करीब 19 हजार बकाएदारों पर कार्रवाई हो सकती है।

 

60 करोड़ रुपया बकाया

शहर में घरेलू उपभोक्ताओं की संख्या 1.80 लाख हैं। इनमें से 19 हजार से अधिक ऐसे उपभोक्ताओं ऐसे हैं जिनके ऊपर 10 हजार से अधिक का बिजली बिल बकाया है। वहीं कुछ उपभोक्ताओं पर लाखों रुपए का बकाया चल रहा है, जो कि विभाग और तहसील से नोटिस मिलने के बाद भी बकाए बिल का भुगतान नहीं कर रहे हैं। बस धड़ल्ले से बिजली बिल इस्तेमाल कर रहे है। सिर्फ शहर के ही बिजली उपभोक्ताओं पर विभाग का 60 करोड़ रुपए बकाया है।

 

बिजली चोरी में आगे

बकाए बिल का भुगतान के साथ ही बिजली की चोरी भी एक बढ़ी समस्या है। वर्ष 2017 में अभी तक टोटल 5552 लोगों को बिजली की चोरी करते हुए पकड़ा जा चुका है, जो कि कटिया फंसा, मीटर बाईपास, शंट लगा कर बिजली की चोरी करते हुए पकड़े गए। 150 मेगावॉट बिजली की सप्लाई हो रही हैं। इनमें से 18 परसेंट बिजली बर्बाद हो जा रही है। 8 परसेंट बिजली की चोरी हो रही हैं। जबकि, 10 परसेंट बिजली टेक्िनकल रूप से बर्बाद हो रही हैं।

 

 

- 1,80 लाख बिजली उपभोक्ता।

- 150 मेगावॉट डेली बिजली सप्लाई।

- 60 करोड़ का बिजली बिल बकाया शहरी उपभोक्ताओं पर।

- 50 करोड़ रुपए का बिल हर महीने होता है जेनेरट।

- 40 करोड़ रुपए राजस्व हर महीने होता है प्राप्त।

- 18 परसेंट बिजली लाइन लॉस रोजाना।

- 10 परसेट टेक्िनकल और 8 परसेंट बिजली की चोरी।

 

मुख्यालय ने बकाएदारों से सस्ती से निपटने के निर्देश दिए हैं। जिनकी लिस्ट तैयार की जा रही है। नोटिस के बाद भी यदि बिजली बिल का भुगतान नहीं होता है तो बिजली कनेक्शन तुरंत काट दिए जाएंगे।

पीए मोगा, नोडल ऑफिसर, बिजली विभाग