- कमिश्नरी में 24 और नगर में 22 घंटे मिलेगी बिजली

- योजनाओं को मूर्त रूप देने में जुटा बिजली विभाग

BAREILLY: पावर कॉरपोरेशन आने वाले दिनों में लोगों को भरपूर बिजली देने का दावा कर रहा है। इसके लिए उसने हरी झंडी दे दिखा दी है। बिजली विभाग के अधिकारी में इस योजनाओं को मूर्त रूप देने के लिए तैयारियों में जुट गए हैं। बिजली की निर्बाध सप्लाई के लिए विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौजूदा इंफ्रास्ट्रक्टर को मजबूत करने में लगे हुए हैं। विभाग द्वारा नए सब स्टेशन, ट्रांसमिशन, रिंगमैन, गॉर्डिग जैसी कई काम किए जा रहे हैं, ताकि लोकल और मेजर फॉल्ट की समस्या को कम किया जा सके।

तीन कटैगरी में होगी बिजली सप्लाई

मुख्यालय ने बिजली विभाग को कमिश्नरी, नगर और ग्रामीण तीन कैटेगरी में बिजली सप्लाई करने के निर्देश हैं। अधिकारियों के अनुसार कमिश्नरी लेवल पर ख्ब्, नगर में ख्ख् और ग्रामीण क्षेत्र में क्म् घंटे बिजली सप्लाई होनी है। वर्तमान समय में लोगों को क्भ्- क्म् घंटे बिजली मिलना भी मुश्ि1कल है।

ख्0क्म् तक का िमला है लक्ष्य

योजनाओं को मूर्त रूप देने के लिए विभाग के अधिकारियों को दो साल समय मिला है। निर्धारित समय के अंदर हर हाल में विभाग को अपने सभी जर्जर वायर, पोल, नए सब स्टेशन, नए ट्रांसमिशन, पुराने सब स्टेशनों की क्षमता वृद्धि जैसे इंफ्रास्ट्रक्ट को मजबूत करने हैं। इन कामों के लिए विभाग को करीब फ् अरब रुपए फंड को मंजूरी मिल गई है।

तीन नए ट्रांसमिशन से बंट जाएगा लोड

फिलहाल कैंट स्थिति क्फ्ख् केवी ट्रांसमिशन की कैपिसिटी दो साल पहले ही खत्म हो चुकी है। ऐसे में ख्0क्म् से पहले शहर में तीन और नए ट्रांसमिशन बनने हैं। करगैना, शीशगढ़ और फरीदपुर में ट्रांसमिशन बनाए जाने का प्रस्तव है। शहर में बनने वाले ट्रांसमिशन क्फ्ख् और ख्ख्0 केवी के होंगे। करगैना बदायूं मार्ग पर बनने वाले ट्रांसमिशन से सुभाषनगर और मढ़ीनाथ एरिया जुड़ेगा। जबकि कांधरपुर वाले ट्रांसमिशन से ग्रामीण एरिया के लोगों को बिजली सप्लाई होगी। ऐसे में वर्तमान समय में कैंट स्थित वर्क कर रहे ट्रांसमिशन का लोड बंट जाएगा।

दिल्ली की कंपनी कर रही काम

वहीं 'सुपरवाइजरी कंट्रोल एंड डाटा एक्यूजिशन' प्रोजेक्ट के तहत बिजली चोरी रोकने जैसे योजनाओं पर काम किए जा रहे हैं। इसके लिए गुड़गांव की एक प्राइवेट कंपनी ने काम शुरू कर दिया है। फ‌र्स्ट फेज में जगतपुर और किला क्षेत्र में काम किए जा रहे है। वहीं रामपुर गार्डेन में स्कॉडा प्लॉन के अंतर्गत बरेली के सभी पुराने और नए सब स्टेशनों की कनेक्टिविटी एक की जा रही है। फिलहाल बरेली में क्8 सब स्टेशन वर्क कर रहे हैं। दोहना से डीडीपुरम तक एक नई लाइन भी बनवाई जा रही है। इस नई लाइन से कोहाड़ापीर और डीडीपुरम सब स्टेशन अलग हो जाएगा। फिलहाल वर्क कर रहे सब स्टेशनों के लोड को बांटने के लिए सन सिटी विस्तार मंडी, दुर्गानागर, सेटेलाइट बीसलपुर मार्ग पर नए सब स्टेशन बनाए जाने की तैयारी है।

निर्बाध बिजली सप्लाई के निर्देश मिले हैं। इसके लिए विभाग तेजी से काम में जुट गया है। यदि सब कुछ सही रहा तो लोगों को ख्0क्म् तक शहरीय लोगों को ख्ख् घंटे बिजली मिलेगी। इसके लिए कई नए प्रोजेक्ट

पर काम हो रहे हैं।

आरपी दुबे, एसई, बिजली विभाग