आई एक्सक्लूसिव-

- लगातार तीन महीने उत्तराखंड को 150 से 200 मेगावाट तक मिलेगी बिजली

- टेंडर के जरिए पीएफसी कंपनी से मिलेगी यूपीसीएल को बिजली

DEHRADUN: ऊर्जा प्रदेश की बिजली डिमांड अब केन्द्र सरकार पूरी करेगी। भारत सरकार टेंडर के जरिए अपनी पीएफसी कंपनी के जरिए उत्तराखंड को फ् महीने तक लगातार क्भ्0 से ख्00 मिलियन यूनिट बिजली देगी। इसके तहत जुलाई और अगस्त माह में प्रति दिन ख्00 मेगावाट जबकि सितंबर माह में क्भ्0 माह प्रतिदिन बिजली उत्तराखंड पॉवर कॉरपोरेशन लिमिटेड को मिलेगी।

फ्8 एमयू पहुंच चुकी है डिमांड

वर्तमान में उत्तराखंड में बिजली की डिमांड फ्8 मिलयन यूनिट तक पहुंच चुकी है, जबकि दूसरी ओर लगाकर नदियों में पानी घटने के कारण राज्य की अपनी जल विद्युत परियोजनाओं से भी उत्पादन घटने लग गया है। इन दिनों सभी एक दर्जन जल विद्युत परियोजनाओं से 8 एमयू के करीब बिजली मिल रही है, जबकि सेंट्रल पूल से क्फ्.भ्0 मिलयन यूनिट तक ही प्रदेश को बिजली मिल पा रही है, ऐसे में शेष डिमांड पूरी करने के लिए यूपीसीएल को हर दिन इंडियन इनर्जी एक्सचेंज से एडवांस में क्ख् मिलयन यूनिट तक मंहगी दरों में बिजली खरीदनी पड़ रही है।

टाटा पावर से ख्00 मेगावाट बिजली

टेंडर के जरिए टाटा पावर से ख्00 मेगावाट बिजली प्रतिदिन खरीदनी पड़ रही है, लेकिन यह बिजली फ्0 अप्रैल तक ही प्रदेश को मिल पाएगी। इसके बाद डिमांड पूरी करने के लिए यूपीसीएल को इंडियन इनर्जी एक्सचेंज पर पूरी तरह से निर्भर रहना पड़ेगा, क्योंकि इस बीच किसी अन्य कंपनियों से भी बिजली मिलने की उम्मीद नहीं है।

ब्0 एमयू पहुंच सकती है डिमांड

उत्तराखंड में जिस प्रकार से लगातार पारा चढ़ता जा रहा है, उससे बिजली की डिमांड भी बढ़ सकती है। अक्सर गर्मियां बढ़ने पर बिजली की डिमांड भी बढ़ जाती है। अभी तक फ्8 मिलयन यूनिट तक बिजली की डिमांड पहुंच चुकी है, लेकिन जिस प्रकार से पारा हर दिन चढ़ रहा है, उससे बिजली की डिमांड ब्0 मिलयन यूनिट तक पहुंचने की उम्मीद है, क्योंकि मई और जून माह में टेंप्रेचर ज्यादा हो जाता है।

------------------

जुलाई, अगस्त और सितंबर माह के लिए भारत सरकार यूपीसीएल को टेंडर के जरिए बिजली खरीद कर देगी। जुलाई और अगस्त माह में प्रतिदिन ख्00 मेगावाट और सितंबर माह में प्रतिदिन क्भ्0 मेगावाट बिजली मिलेगी। यह बिजली भारत सरकार की पीएफसी कंपनी से मिलेगी।

-मधुसूदन इशर, प्रवक्ता, ऊर्जा निगम