RANCHI : सिटी के पावर सप्लाई सिस्टम को नामकुम ग्रिड से आए दिन झटका मिल रहा है। कभी ग्रिड फेल कर जाता है तो कभी मेंटनेंस के नाम पर घंटों बिजली काट दी जाती है। बुधवार को नामकुम ग्रिड में पावर ट्रांसफार्मर नंबर-3, हटिया-नामकुम सर्किट-2 और नामकुम-सिकिदिरी सर्किट-1 के ट्रिप किए जाने से जहां पूरा शहर आधे घंटे से ज्यादा समय के लिए अंधेरे में रहा, वहीं गुरुवार को भी इस वजह से कई इलाकों में बिजली गुल रही। हालांकि, एमआरटी सहित अन्य मेंटनेंस वर्क पूरा होने के बाद इस ग्रिड से बिजली आपूर्ति सामान्य हो गई।

आए दिन आती है खराबी

नामकुम ग्रिड में आए दिन खराबी आती रहती है। इस वजह से शहरवासियों को पावर कट का सामना करना पड़ता है। हालिया दिनों में इस ग्रिड को मेंटनेंस के लिए कई बार बंद करना पड़ा है, जिस कारण यहां से कनेक्टेड सभी स्टेशनों में पावर सप्लाई रोक दी जाती है। इस कारण ही लोड शेडिंग का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है।

टेक्निकल फॉल्ट से बढ़ती है परेशानी

नामकुम ग्रिड में पिछले कुछ दिनों से लगातार टेक्निकल फॉल्ट आती रही है। रांची बिजली सर्किल के सुपरिंटेंडिंग इंजीनियर अजीत कुमार के मुताबिक, बिजली सप्लाई एक निर्बाध आपूर्ति योजना है। इस दौरान कभी भी किसी वक्त टेक्निकल फॉल्ट हो सकती है। इस वजह से ही पावर सप्लाई रोकना मजबूरी बन जाती है। उन्होंने यह भी कहा कि ग्रिड के कई महत्वपूर्ण इक्विपमेंट्स काफी पुराने व जर्जर हो चुके हैं। इसका असर भी पावर सप्लाई पर पड़ रहा है। हालांकि, जर्जर इक्विपमेंट्स को बदलने का कार्य चल रहा है।

नामकुम ग्रिड से जु़ड़े हैं कई सब स्टेशन

राजधानी के कई सब स्टेशन नामकुम ग्रिड से जुड़े हुए हैं.ऐसे में अगर इस ग्रिड में किसी तरह की खराबी आ जाए तो इससे जुड़े सभी सब स्टेशनों में पावर सप्लाई ठप हो जाती है, जिस कारण ही कोकर, बूटी मोड़, बीआइटी, ओरमांझी,डोरंडा, हिनू, नामकुम, टाटीसिलवे, चुटिया, मेन रोड, कांटाटोली, लालपुर, बरियातू और एचबी रोड सहित कई और इलाके की बत्ती गुल हो जाती है।