क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : बार-बार और लगातार. पावर कट से राजधानी रांची को निजात नहीं मिल रही है. ऐसा भी नहीं है कि बिजली की किल्लत है, लेकिन मेंटनेंस के नाम पर पिछले कई महीनों से लगातार लोड शेडिंग का सिलसिला चलता आ रहा है. फुल लोड बिजली मिलने के बाद भी हर दिन बत्ती गुल रह रही है. हालात यह है कि राजधानी के विभिन्न इलाकों में दो से सात घंटे तक बिन बिजली रहने को लोग मजबूर हो रहे हैं. इसका सीधा खामियाजा दैनिक कामकाज पर पड़ रहा है. लेकिन, बिजली विभाग को शायद लोगों की परेशानियों से कोई मतलब नहीं है.

फुल लोड पावर सप्लाई

राजधानी में हटिया, नामकुम और कांके ग्रिड में फु ल लोड बिजली की सप्लाई हो रही है. पिछले 1 सप्ताह के डाटा के अनुसार हर दिन राजधानी में जरूरत के अनुसार 250 मेगावाट से लेकर 300 मेगावाट तक फ ल लोड बिजली की सप्लाई की जा रही है. इसके बावजूद विभिन्न इलाकों में 2 से 8 घंटे तक लोड शेडिंग हो रही है. बिजली विभाग का कहना है कि मेंटेनेंस और आरएपीडीआरपी योजना के चल रहे काम की वजह से लोड शेडिंग की जा रही है.

कमजोर है ट्रांसमिशन नेटवर्क

बिजली विभाग के सुपरिंटेंडिंग इंजीनियर अजीत कुमार ने बताया कि रांची में हर दिन फुल लोड करीब 300 मेगावाट बिजली मिलती है. इतनी बिजली शहर में 24 घंटे के लिए पर्याप्त है. लेकिन, ट्रांसमिशन नेटवर्क कमजोर होने के कारण ग्रिड में बिजली पड़ी रहती है और लोगों को नहीं दे पाते हैं.

किन-किन इलाकों में हो रही लोड शेडिंग

कोकर

चुटिया

बरियातू

बूटी रोड

नामकुम

रातू रोड

पिस्का मोडा

हिनू

डोरंडा

टाटीसिलवे

रांची रेलवे स्टेशन रोड

हरमू रोड

मेन रोड

अरगोड़ा

डोरंडा

हिनू

धुर्वा

20 पावर सब स्टेशनों से पावर सप्लाई

राजधानी और आसपास के इलाकों में 20 पावर सब स्टेशन से बिजली की आपूर्ति होती है. हटिया ग्रिड से 11 एवं नामकुम ग्रिड से नौ पावर सब स्टेशन जुड़े हुए हैं. कई फ डरों से यहां बिजली पहुंचती है. बिजली की आपूर्ति का सिस्टम जर्जर हो चुका है. पुराने तार एवं अन्य उपकरणों के कारण जो समस्याएं हर दिन सामने आती हैं. जरूरत के मुताबिक बिजली मिलने के बाद भी कायदे से उसका वितरण सप्लाई डिवीजन नहीं कर पा रहा है. लोड बढने से लगातार फेज उड़ने, इंसूलेटर पंक्चर होने, गर्म होकर तार के गिरने की समस्या हर दिन होती है. जिस वजह से सब स्टेशनों से शट डाउन लिया जाता है. फ ॉल्ट खोजने, मरम्मत कार्य पूरा करने में एक से दो घंटे का समय लग जाता है.

पिछले एक सप्ताह में 'पावर' का हाल

तारीख कुल सप्लाई कितनी मिली बिजली

11 मार्च 240 मेगावाट - 2 घंटे से 7 घंटे तक कटौती

10 मार्च 270 मेगावाट - ं 2 से पांच घंटे तक कटौती

9 मार्च 245 मेगावाट - 2 घंटे से चार घंटे तक कटौती

8 मार्च 250 मेगावाट -2 घंटे सें चार घंटे तक कटौती

7 मार्च 280 मेगावाट - 2 घंटे से छह घंटे तक कटौती

6 मार्च 240 मेगावाट - 2 घंटे से सात घंटे तक कटौती