-सिटी में जारी है बेहिसाब बिजली कटौती, schedule का कोई अता पता नहीं

-नींद और कामकाज हो रहा प्रभावित, inverter की बैटरी तक नहीं हो पा रही चार्ज

VARANASI:

सिटी में बिजली की बेहिसाब कटौती लगातार जारी है। सूरज की तल्खी कम होने का नाम नहीं ले रही है और बादलों की बेरुखी भी जारी है। मौसम की बदमिजाजी पर बिजली की आंख मिचौली कोढ़ में खाज का काम कर रही है। लोगों का खाना, सोना दुश्वार हो चुका है। थोड़ी ही देर पावर बैकअप देने के बाद इन्वर्टर सीटी बजाकर बाय-बाय कह देते हैं। आमजन रात को दो घड़ी सुकून की नींद नहीं ले पा रहा हैं। बिजली कटौती के चलते न तो मशीन चार्ज हो पा रही है और न ही आदमी।

आधी रात में बिजली गुल

बिजली कटौती के शेड्यूल की बात करना भी अब बेमानी है। दिन के अलावा बिजली रात में भी कट जा रही है। शनिवार की रात फ्.क्भ् से लेकर भ्.क्भ् बजे तक बिजली गुल रही। इसके बाद दिन में तीन बजे से पांच बजे तक की शेड्यूल्ड कटौती से इतर बिजली ख्.00 बजे से फ्.भ्0 बजे तक भी गायब रही। विभागीय सोर्सेज का कहना है कि दिन में यूपीएससी एग्जाम की वजह से कटौती नहीं की गई। इसकी भरपाई रात में बिजली काट कर कराए जाने की बात कही गई।

कटौती दे रही है दर्द

रात की बिजली कटौती नींद में खलल डाल रही है। इसके चलते लोग बीमार हो रहे हैं। लंका के राजेश की नींद पिछले कुछ दिनों से पूरी नहीं हो पा रही है जिसके चलते उनके सिर में अक्सर दर्द बना रहा है। डॉक्टर ने उन्हें अच्छी नींद लेने की सलाह दी है। लेकिन इस कटौती के चलते यह संभव नहीं है। वहीं लहुराबीर के अमित भी नींद पूरी न होने के चलते परेशान हैं। उनका काम प्रभावित हो रहा है। यह दर्द सिर्फ एक या दो लोगों की नहीं है, बिजली कटौती शहर के तकरीबन हर किसी को इसी तरह की परेशानी दे रही है।

वर्जन--

व्यक्ति को कम से कम छह घंटे की नींद चाहिए। इससे कम की स्थिति में उसमें आक्रामक व्यवहार, सिरदर्द, चिडचिड़ापन, काम में मन न लगना जैसे विकारों के लक्षण दिखाए देने लगते हैं। मेरे पास कई ऐसे पेशेंट्स आ रहे हैं जिनमें इस तरह के लक्षण पाये गए हैं।

डॉ अजय तिवारी, क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट

एमडी को घेरेंगे कांग्रेसी

बिजली कटौती को लेकर कांग्रेसियों का विरोध प्रदर्शन उग्र हो रहा है। महानगर कांग्रेस कमेटी के बैनर तले कटौती के विरोध में अनिश्चितकालीन धरने के दूसरे दिन कांग्रेसियों ने सोमवार को एमडी ऑफिस घेरने का निर्णय लिया है। धरना दे रहे विधायक अजय राय ने कहा कि बिजली कटौती की स्थिति बद से बदतर हो चुकी है। अब आर पार की लड़ाई का वक्त आ गया है। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रजानाथ शर्मा ने की। इस अवसर पर अनिल श्रीवास्तव, पूर्णेन्दु शेखर मिश्र, पं कन्हैया त्रिपाठी, प्रमोद श्रीवास्तव, सीताराम केशरी आदि लोग उपस्थित थे। इधर राष्ट्रीय लोकदल के महानगर अध्यक्ष प्रदीप कुमार गुप्ता ने भी कांग्रेस के धरने को समर्थन दिया है।